सफाई कर्मचारियों का मानदेय सेमी स्किल्ड वर्करों के बराबर होना चाहिए- श्री जरावता
सफाई कर्मचारी आयुष्मान भारत और चिरायु योजना से वंचित न हो- विधायक
नगर निगम सफाई कर्मचारियों का पीएफ और ईएसआई सुनिश्चित करें
झांसी की रानी है प्रत्येक महिला सफाई कर्मचारी- आयुक्त
विधायक व आयुक्त ने सफाई कर्मचारियों के साथ जमीन पर बैठकर कार्यक्रम देखा

2 अक्टूबर, मानेसर। पटौदी के विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि सफाई कर्मियों को सेमी स्किल्ड वर्कर का दर्जा दिलाने के लिए वे प्रयासरत है। सफाई कर्मचारियों का काम बहुत ही कठिन है, इसलिए उनका मानदेय सेमी स्किल्ड वर्करों के बराबर होना चाहिए। साथ ही उन्होंने मानेसर नगर निगम आयुक्त अशोक कुमार गर्ग से कहा कि वे नगर निगम में कार्यरत सभी सफाई कर्मचारियों को आयुष्मान भारत और चिरायु योजना में शामिल कराएं,ताकि सफाई कर्मचारियों व उनके परिवार के सदस्य को सुगम इलाज मिल सके। इसके अलावा उन्होंने कहा कि नगर निगम सभी सफाई कर्मचारियों का ईपीएफ और ईएसआई का भुगतान भी सुनिश्चित करे। विधायक ने यह बात सोमवार को नगर निगम की ओर से गांव नौरंगपुर वाटिका में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत स्वच्छता पखवाड़े के समापन अवसर पर कही। इस दौरान महिला सफाई कर्मचारियों व उनके बच्चों द्वारा संास्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इस दौरान विधायक व आयुक्त ने सफाई कर्मचारियों के साथ जमीन पर बैठकर कार्यक्रम देखा।

विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने नगर निगम मानेसर की ओर से आयोजित समारोह की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे ऐसा पहली बार देख रहे हैं कि कर्मचारियों के लिए आयोजित सम्मान समारोह में सफाई कर्मचारी महिलाएं सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दे रही हैं। नगर निगम बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि सफाई का काम बहुत ही जटिल है। अपनी पूर्व की यादों को ताजा करते हुए कहा कि एक समय था जब वे बैंक में नौकरी करते थे। उनकी पत्नी भी नौकरी करती थी। वे अपनी पत्नी को सुबह नौकरी पर छोड़ने के लिए जाते थे, तो सुबह की पहली चाय वे गुरुग्राम में सफाई कर्मचारियों के साथ ही पीते थे। विधायक ने कहा कि महिला सफाई कर्मचारियों को सुबह जल्दी काम के लिए निकलना पड़ता है, जिस कारण वे अपने बच्चों को स्कूल के लिए तैयार नहीं कर पाती, इसलिए उनकी अपील है कि महिला सफाई कर्मचारियों को सुबह नौकरी पर आने के लिए कुछ समय की छूट दी जाए। वे भी अपने बच्चों को स्कूल के तैयार कर सके। उनके बच्चों को भी शिक्षा प्राप्त करके बड़ा व्यक्ति बनने का हक है। सफाई कर्मचारियों को काम करने में बहुत परेशानी होती है, वे खुद भी इसी परिवार का हिस्सा हैं तो इस परेशानी को सहज ही समझ सकते है।

विधायक ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने घर-घर शौचालय बनवाकर महिलाओं को सम्मान दिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की भी भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सफाई कर्मचारियों का मानदेय बढ़ाया है। इस दौरान विधायक ने बेहतर काम करने वाले सफाई कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र भी वितरित किए।

इससे पूर्व मानेसर नगर निगम के आयुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि सफाई कर्मचारी किसी भी शहर की रीढ़ होती है। सफाई कर्मचारी सबसे महत्वपूर्ण काम करता है। यदि सफाई कर्मचारी यह काम न करे तो किसी शहर के विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। लोगों की सोच ही छोटी या बड़ी होती है। सफाई कर्मचारी बहुत कम पैसे में बहुत महत्वपूर्ण काम करते हैं। सफाई का काम छोटा नहीं है, बल्कि गर्व का काम है। आयुक्त ने महिला सफाई कर्मियों की तुलना झांसी की रानी लक्ष्मीबाई से करते हुए कहा कि महिला कर्मी अपने काम के साथ-साथ अपने घर और परिवार को भी बखूबी संभालती है। महिला कर्मचारी बहुत ही मेहनत और लगन से काम करती है, इस ऊर्जा के साथ समाज का कोई अन्य तबका काम नहीं करता।

इस दौरान मानेसर साइबर क्राइम थाना के एसएचओ इंस्पेक्टर नरेश कुमार ने सफाई कर्मचारी व अन्य लोगों को साइबर क्राइम के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि आज के युग में अपराध का तरीका भी बदल गया है। इंटरनेट के उपयोग से जितनी सुगमता और सरलता आई है उतना ही अपराधियों के लिए भी आसानी हुई है। आजकल इंटरनेट के माध्यम से बहुत से साइबर फ्राॅड हो रहे है। जालसाज इंटरनेट के माध्यम से आपकी मेहनत की कमाई को चुरा लेते है। इस प्रकार के अपराध की संख्या तेजी से बढ़ी है। जालसाज नए-नए तरीकों से फोन करके ओटीपी पूछते हैं, जो लोग इनके चंगुल में फंसकर ओटीपी बताते है उनका बैंक खाता तुरंत ही खाली हो जाता है। आप लोगों को सर्तक रहना है। किसी से भी ओटीपी शेयर नहीं करना है।

इस मौके पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त दिनेश कुमार, नगर निगम के सेनिटेशन आॅफिसर एमएस सोढ़ी, सीनियर सेनिटरी इंस्पेक्टर विजय कौशिक, एसडीओ अनिल मलिक, एसडीओ विकास शर्मा, सेनिटरी इंस्पेक्टर मनोज कुमार, एसबीएम कंसल्टेंट जेनिथ चैधरी सरपंच असोसिएशन के पूर्व प्रधान सुंदर सरपंच, आकांक्षा इंटरप्राइजेज के पदाधिकारी विकास गुप्ता, सामाजिक कार्यकर्ता सुशीला शरण पुनिया, डाॅक्टर सत्या सहाय, शिखा, ब्लू जोन एंबेसडर अयाना चैधरी, सारे होम्स आरडब्ल्यूए के प्रधान प्रवीण मलिक सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

error: Content is protected !!