पंचकूला, 2 अक्टूबर – सोमवार को गांधी जयंती के दिन हरियाणा के राजकीय महाविद्यालयों में कार्यरत एक्सटेंशन लेक्चरर ने अपनी मांगों को लेकर पंचकूला में विशाल धरना प्रदर्शन व रोष मार्च की काल दी हुई थी, लेकिन सरकार व पंचकूला प्रशासन ने उन्हें धरना देने व रोष मार्च निकालने से जबरदस्ती रोका गया। रोष व्यक्त कर रहे लेक्चररों ने बताया कि उन्होंने सेक्टर 5 पंचकूला में होने वाले इस रोष प्रदर्शन की जानकारी उपायुक्त पंचकूला को दे रखी थी, जिसकी पिछले कई दिनों से तैयारियां चल रही थी। उन्होंने कहा कि आज धरनास्थल पर एक्सटेंशन लेक्चरर्स और उनके परिवार के हजारों लोग इकट्ठा होने थे, लेकिन सरकार के तानाशाही रवैये से एक्सटेंशन लेक्चरर को सेक्टर 5 पंचकूला में इकट्ठा नहीं होने दिया और बसों में भरकर सेंकडो लोगों को अलग-अलग जगह छोड़ दिया।

उन्होंने कहा कि जो एक्सटेंशन लेक्चरर्स गिरफ्तारी से बच गए, वह माता मनसा देवी मंदिर की पार्क में इकठा हो गए और सरकार के विरोध में नारे लगाने लगे।

इस मौके पर बोलते हुए डॉ. चरण सिंह ग्रोवर ने कहा कि हरियाणा के राजकीय महाविद्यालयों में कार्यरत एक्सटेंशन लेकरर्स की संख्या लगभग 2000 है, जिनमें से लगभग 1200 महिलाएं है। उन्होंने कहा कि सभी एक्सटेंशन लेक्चरर्स ने 2010 से 2017 तक मात्र 150 से 250 लेक्चर के मानदेय पर कार्य किया व संकट के समय में सरकार का साथ दिया। उन्होंने कहा कि एक्सटेंशन लेक्चरर्स ने अपनी जिंदगी के अच्छे पल सरकार को दिए, लेकिन एक्सटेंशन लेक्चरर्स ने जब भी सरकार से अपने अधिकार मांगे, तो सरकार व विभाग ने मात्र आश्वासन ही दिया है। उन्होंने कहा कि एक्सटेंशन लेक्चरर्स ने बहुत ही कम मानदेय पर काम करके सरकार का सैंकड़ो करोड़ रुपये का बजट बचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि अब कार्यरत एक्सटेंशन लेक्चरर्स में से लगभग 40 प्रतिशत लोग नियमित सरकारी जॉब का फार्म भी नहीं भर सकतें, क्योंकि फ़ार्म भरने की निर्धारित आयु वह पार कर चुके हैं।

इस मौके डॉ. सुमेर सिंह ने बताया कि समय-समय पर हरियाणा व अन्य राज्यों की सरकारों ने कच्चे कर्मचारियों को हमेशा पक्का किया है। उन्होंने कहा कि सरकार को एक्सटेंशन लेक्चरर्स की नियमतिकरण की मांग को भी तुरंत मानना चाहिए।

इस मौके डॉ. ईश्वर सिंह ने बताया कि एक्सटेंशन लेक्चरर्स समस्त हरियाणा के राजकीय महाविद्यालयों में लगभग 6 लाख विद्यार्थियों को शिक्षा दे रहें है और सभी अपनी निर्धारित योग्यता प्राप्त है, इसलिए सरकार को हमारी मांग तुरंत माननी चाहिए।
इस मौके पर डॉ सरोज दहिया ने बताया कि सभी एक्सटेंशन लेक्चरर्स प्रॉपर तरीके से साक्षात्कार देकर मेरिट के जरिये भर्ती हो रखे है, तो सरकार को भी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के नारे को पूरा करते हुए एक्सटेंशन लेक्चरर्स की डिमांड तुरंत पूरी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उनकी मांगों में नियमतिकरण, जनवरी 2016 से 2019 तक का एरियर और स्टेट लेवल की सीनियोरिटी शामिल है।

नारेबाज़ी कर रहे एक्सटेंशन लेक्चरर्स की ओर से डीएसपी रामकुमार ने प्रशासन से बात कर एसोसिएशन के पदाधिकारियों को 3 अक्टूबर को मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर से मिलवाने का आश्वासन दिया।

इस मौके पर ज्योति यादव, बसाऊ राम सोढ़ी, तंझुम, आत्मा राम, सरोज, रामपाल सहित सैंकड़ो लोग मौजूद थे।

error: Content is protected !!