– कहा, स्वच्छता के कार्य को स्वच्छता कर्मियों तक सीमित न रख जन-जन का अभियान बनाना होगा

चंडीगढ़, 01 अक्टूबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर से शुरू हुए स्वच्छता की सेवा पखवाड़े का समापन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस की पूर्व संध्या पर फरीदाबाद में किया। यहां उन्होंने स्वच्छताकर्मियों को सम्मानित करते हुए प्रदेश के लोगों से आह्वान किया कि स्वच्छता का कार्य स्वच्छताकर्मियों पर छोडऩे की बजाए जन-जन का अभियान बनाना होगा। उन्होंने कहा कि अपने आवास, परिसर के साथ-साथ अपने गली मोहल्ले व गांव की स्वच्छता के लिए सामूहिक रूप से अभियान चलाने का संकल्प लेना होगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल रविवार को शहर के सेक्टर-9 में आयोजित इस राज्यस्तरीय स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हम सभी लोग मिलकर अपने-अपने तरीके से इस स्वच्छता पखवाड़े में भाग ले रहे है। इसी क्रम में आज सभी लोग एक दिन-एक घंटा प्रातः 10 से 11 बजे तक सभी ग्राम पंचायतों, शहरों, कस्बों तथा वार्डों में स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सही मायने में तो स्वच्छता का संकल्प प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी उसी दिन ले आए थे जिस दिन इस देश की बागडोर उन्होंने संभाली थी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को हमें हमारे जीवन, व्यवहार और दिनचर्या का अंग बनाना होगा। हम अपने घरों में पांच अवसरों पर विशेष सफाई करते है। प्रतिदिन हमारी माताएं, बहने अपने घर की सफाई करती है। सप्ताह में एक बार घर की खिड़कियां और दरवाजे, महीने में एक बार स्टोर की सफाई और साल में एक बार दिवाली और ईद के दिन घर में रंग-रोगन और सफाई होती है। दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक के अलावा कभी-कभी किसी विशेष अवसर जैसे शादी ब्याह, जागरण या अकस्मात कभी आंधी और वर्षा आ जाए तो पूरे घर की विशेष सफाई की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि क्या सिर्फ अपने परिसर की सफाई करने से देश स्वच्छ बन पाएगा? हमें देश को अपना घर मानना होगा। अपने प्रदेश, शहर, गांव, गली मोहल्ले के घरों को अपना मानना होगा। हम सभी को मिलकर इस सामाजिक कार्य में भाग लेना होगा सिर्फ सरकारी तंत्र पर निर्भर नहीं रहना बल्कि हम सबको मिलकर अपनी भागीदारी निभानी होगी। उन्होंने आह्वान किया कि हमारे अपने शरीर के अंदर मन और बुद्धि की स्वच्छता भी बेहद जरूरी है। उन्होंने बच्चों में भी स्वच्छता की भावना पैदा करने का आह्वान किया।

इस अवसर पर केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने भी संदेश दिया और स्वच्छता को आम जीवन का हिस्सा बनाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता और विधायक राजेश नागर सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!