रेल मंत्री ने गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण डिज़ाइन का किया अवलोकन, कहा धरातल पर बहुत जल्द शुरू होगा कार्य

गुरुग्राम, 01 अक्तूबर। महात्मा गांधी की 154वीं जयंती से पहले आज देशभर में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत श्रमदान किया जा रहा है। अभियान के तहत केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को गुरुग्राम रेलवे स्टेशन परिसर में अभियान में अपना योगदान देकर विभिन्न गणमान्यों के साथ श्रमदान किया।

उल्लेखनीय है कि सितंबर के मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से एक घंटे के लिए लोगों से स्वच्छता के लिए श्रमदान की अपील की थी।

रेल मंत्री श्री वैष्णव ने स्वच्छ्ता अभियान में श्रमदान करने उपरांत मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में महात्मा गांधी की जयंती पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। तब से देश के प्रत्येक शहर, गांव व कस्बों सहित सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों व रेलवे में सफाई व्यवस्था में विशेष प्रयास किये गए। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों में देश के आमजन की महत्वपूर्ण सहभागिता के चलते  हमारे पर्यावरण स्वच्छता में भी विशेष बदलाव देखने को मिला है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर जीवन के सभी क्षेत्रों के नागरिकों ने भारी उत्साह के साथ स्वच्छ भारत का स्वामित्व लिया है। जिसके परिणामस्वरूप, स्वच्छता एक राष्ट्रीय व्यवहार बन गया ।

मीडियाकर्मियों द्वारा देशभर में चल रही वंदे भारत ट्रेनों को भी स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत 14 मिनट में साफ करने के लक्ष्य के सवाल पर रेलमंत्री ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन में नए प्रोटोकॉल से सफाई व्यवस्था करने के प्रयासों की आज दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन से शुरआत की जा रही है। ट्रेन के सभी रिवर्स स्टेशन पर सफाई व्यवस्था के लिए  एक 14 मिनट का प्रोटोकॉल बनाया गया गई। जिसमें प्रैक्टिस के आधार पर सफाई कर्मी अपनी स्किल लेवल में बढ़ोतरी करके इन  प्रयासों को सफल बनाने का काम करेंगे।

रेल मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस श्रमदान के लिए एक तारीख, एक घंटा, एक साथ का नारा दिया है। उन्होंने कहा स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और इसका हर प्रयास मायने रखता है। उन्होंने आमजन से अभियान में सहयोग का आह्वान किया कि स्वच्छता पखवाड़ा 2023 की थीम कचरा मुक्त भारत है। जिसमें सभी गांवों और कस्बों, स्कूलों, आंगनबाड़ियों, स्वास्थ्य केंद्रों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों आदि द्वारा जागरूकता पैदा करने और बेहतर स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करते हुए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।

केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान रेलवे स्टेशन परिसर में स्टेशन के नवीनीकरण के डिज़ाइन का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिसकी वैश्विक पटल पर अपनी एक प्रमुख पहचान है। इसके रेलवे स्टेशन नवीनीकरण के लिए बहुत उत्कृष्ट डिज़ाइन तैयार किया गया है और बहुत जल्द ही धरातल पर इसका काम शुरू होगा। इस दौरान रेलवे स्टेशन पर मौजूद लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से अपने दैनिक व्यवहार में साफ सफाई रखने के लिए प्रेरित भी किया गया। आज स्टेशन परिसर में अभियान के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग गुरुग्राम की आंगनवाड़ी वर्कर, सुपरवाइजर सहित अन्य कर्मियों का भी विशेष योगदान रहा।

इस अवसर पर जीएम उत्तर रेलवे शोभन चौधुरी, डीआरएम सुखविंदर सिंह, गुरुग्राम एसडीएम रविंद्र यादव, स्टेशन अधीक्षक एस. एल मीणा, ओलंपिक विजेता साक्षी मलिक , गुरुग्राम के पूर्व डिप्टी मेयर परमिंदर कटारिया, पूर्व निगम  पार्षद मंगत राम बागड़ी, दी भारत स्काउट्स एवं गार्ड्स के सदस्यों सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Previous post

शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के बड़े शहरों में शूटिंग रेंज की जायेगी स्थापित :- मुख्यमंत्री मनोहर लाल

Next post

गुरुग्राम जिला में 09 दिसंबर को किया जाएगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन : श्रीमती ललिता पटवर्धन

You May Have Missed