नगर परिषद पटौदी – मंडी में आमजन व एनएसजी की टीम ने अमृत कलश में एकत्रित की मिट्टी व चावल

– *डीसी निशांत कुमार के मार्गदर्शन में प्रतिदिन जिलाभर में अनेक जगह पर हो रहा है अमृत कलश यात्रा का आयोजन*
*गुरुग्राम निगम क्षेत्र में 1 से 13 अक्टूबर के बीच निकाली जाएगी अमृत कलश यात्रा*

गुरुग्राम, 27 सितंबर। आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला में देशभर में चलाए जा रहे अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम के तहत जिला में भी डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में सभी खंडों के गांवो में प्रतिदिन कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में ग्राम पंचायतों के साथ-साथ विद्यार्थी व सामाजिक संगठनों के लोग भी शामिल हो रहे हैं। इसी क्रम में बुधवार को भी पटौदी-मंडी नगर परिषद सहित विभिन्न गांवों में अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया गया। नगर परिषद में क्षेत्र में निकाली गई इस यात्रा में एनएसजी यानी राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की टीम का भी विशेष योगदान रहा। जिसमें टीम के सदस्यों ने मेरा माटी-मेरा देश अभियान के तहत अमृत कलश में घरों की मिट्टी व चावल एकत्रित किए। जिला में अभी तक 140 से अधिक पंचायतों में अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि आजादी के अमृत महोत्सव के समापन पर मेरी माटी- मेरा देश अभियान के दूसरे चरण में पूरे देशभर में अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अमृत कलश यात्रा के माध्यम से गांवों व शहरी क्षेत्र से घरों से चावल व मिट्टी कलश में एकत्रित की जा रही है। जिला में 30 सितंबर तक गांव स्तर से चावल और मिट्टी एकत्रित किए जाएंगे और उसके बाद खंड स्तर, एमसी स्तर व जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उसके बाद प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होगा और दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस मिट्टी व चावल का प्रयोग कर्तव्य पथ अमर शहीदों व बलिदानियों की याद में बन रहे स्मारक में किया जाएगा।

बुधवार को जिलाभर में अनेक गांवों व स्कूलों में अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें महिलाओं ने बड़े ही चाव के साथ मिट्टी व चावल कलश में डाले। महिलाओं ने पंच प्रण की शपथ भी ली।

*गुरुग्राम निगम क्षेत्र में 1 से 13 अक्टूबर के बीच निकाली जाएगी अमृत कलश यात्रा*

30 सितंबर तक जिला की सभी 157 पंचायतों में अमृत कलश यात्रा के पूर्ण होने के बाद नगर निगम गुरुग्राम में 1 से 13 अक्टूबर के बीच कलश यात्रा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें एक अक्टूबर को सदर बाजार, सेक्टर-15 पार्ट-2 और सेक्टर-14, दो अक्टूबर को जॉन हॉल, सेक्टर-31 और सेक्टर-40, तीन अक्टूबर को आकाश पब्लिक स्कूल, भीमगढ़ खीरी और अशोक विहार, चार अक्तूबर को सेक्टर-14, प्रगति आरडब्ल्यूए सेक्टर-17 और आरडब्ल्यूए सेक्टर-17सी, पांच अक्तूबर आरडब्ल्यूए स्वरूप गार्डन, सरकारी स्कूल सेक्टर-4 और मार्केट सेक्टर-4, छह अक्तूबर को सूरज स्कूल सेक्टर-56, मार्केट सेक्टर-56, सेक्टर-27, सात अक्तूबर को कुतुब प्लाजा, डीएलएफ शॉपिंग मॉल और सेक्टर-45, आठ अक्तूबर को आरडब्ल्यूए सेक्टर-10, सेक्टर-10ए और सेक्टर-9, नौ अक्तूबर को चिल्ड्रेन्स पैराडाइज़ स्कूल, आरडब्ल्यूए सेक्टर-23ए और मार्केट सेक्टर-23, दस अक्तूबर को रयान इंटरनेशनल सेक्टर-31, आरडब्ल्यूए सेक्टर-47 और गैलेरिया मार्केट, ग्यारह अक्तूबर को

नई बस्ती एवं सेक्टर-15 पार्ट-1, भोंडसी, बारह अक्तूबर को

आरओएफ सोसायटी सेक्टर-102 और बझघेरा, नूरपुर, तेरह अक्तूबर को रंगभूमि ओपन एयर थिएटर, सेक्टर-29, गुरुग्राम में मेगा इवेंट का आयोजन किया जाएगा।

Previous post

डीसी ने दिए मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के समीप यातायात प्रबंधन को लेकर कमेटी गठित करने के निर्देश

Next post

पुलिस विभाग में कार्यरत कर्मचारियों के उत्थान व उज्जवल भविष्य को लेकर हरियाणा पुलिस की सार्थक पहल

You May Have Missed

error: Content is protected !!