संत कंवर साहेब महाराज ने रोहतक रोड़ पर आश्रम से साइक्लोथॉन को किया रवाना

चण्डीगढ़, 12 सितंबर- राधा स्वामी दिनोद से संत हुजूर कंवर साहेब महाराज ने कहा कि नशा संपूर्ण मानव जाति के लिए घातक है। युवा पीढ़ी में बढ़ रही नशे की प्रवृति को हर हाल में रोकना है। एक समृद्ध समाज व देश का निर्माण तभी हो सकता है, जब हमारी युवा पीढ़ी स्वस्थ होगी। इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। युवाओं में संस्कार भरने होंगे, जो हमारी नैतिक जिम्मेदारी बनती है।

संत कंवर साहेब महाराज आज भिवानी में रोहतक रोड़ पर आश्रम से साइक्लोथॉन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के दौरान अपना संदेश रहे थे। उन्होंने कहा कि वे अपने अनुयायियों को नशा नहीं करना, मांसाहार नहीं करना, चोरी न करना, सदाचार का पालना करना और कन्या भ्रूण हत्या नहीं करने का संकल्प दिलवाते हैं। इससे लाखों परिवार नशे से बुराई से बचे हैं।

उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे से बचाने के लिए सबसे पहले मां-बाप को अपने बच्चों पर ध्यान देना होगा। उनका विशेषकर युवा पीढ़ी से आह्वान है कि वे ड्रग्स का सेवन न करें। यह नशा धीरे-धीरे समाज में घर कर रहा है, इसके फैलने से रोकना होगा। उन्होंने कहा कि लोगों की उदासीनता की वजह से समाज में नशा या अन्य बुराई फैलती है, हमें नशे के विरुद्ध आवाज उठानी होगी।

संत कंवर साहेब महाराज ने साइक्लोथॉन में शामिल सभी पुलिस के जवानों व खिलाड़ियों को अपनी ओर से शुभकामनाएं दी और कहा कि वे सुंदर निर्माण के प्रयास में शामिल हुए हैं, जो बहुत अच्छा कार्य है।

उन्होंने कहा कि नशे से न केवल शरीर का नाश होता है बल्कि पैसे की बर्बादी होती है। जो पैसा अच्छे कामों में लगना चाहिए, वह नशे में बर्बाद होता है। उन्होंने स्वयं के साथ-साथ बच्चों को नशे से दूर रखकर अच्छे संस्कार भरने का संदेश दिया।

पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एसडीएम व नगराधीश ने भी चलाई साइकिल

हजारों की संख्या में युवाओं ने लिया साइक्लोथॉन में भाग

साइक्लोथॉन को रवाना करने के दौरान पुलिस अधीक्षक वरूण सिंगला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. मयंक गुप्ता, एसडीएम दीपक बाबू लाल करवा व नगराधीश हरबीर सिंह ने भी साइकिल चलाकर युवाओं से ड्रग्स का सेवन नहीं करने का आह्वान किया। पुलिस के जवानों व खिलाड़ियों द्वारा ड्रग्स का सेवन नहीं करने का संदेश दिया जा रहा है। भिवानी से हजारों की संख्या में युवाओं-खिलाड़ियों ने साइक्लोथॉन में भाग लिया है। पुलिस का हर संभव प्रयास है कि नशे पर अंकुश लगाया जाए, इसी को लेकर गांवों में ग्राम प्रहरी नियुक्त नियुक्त किए गए हैं। ग्रामीणों को भी अपने आसपास परिवेश में नजर रखनी चाहिए। यदि कोई भी गांव ड्रग्स बेचता है तो उसकी सूचना तुरंत प्रभाव से पुलिस को दें।