दो चरणों में होगा कार्य, प्रदेश में बनाए जाएंगे 400 पैक हाउस

चंडीगढ़, 12 सितम्बर – हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल की पहल पर जापान इंटरनेशनल कोओपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) ने हरियाणा में लगभग 400 पैक हाउस बनाने के प्रस्ताव पर सहमति जताई है। इस बड़ी परियोजना हेतु जेआईसीए ने 1900 करोड़ रुपये के लंबी अवधि के ऋण के लिए समझौता प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया।  

इस कडी में आज जेआईसीए के एक पांच सदस्यीय शिष्टमण्डल ने श्री जेपी दलाल से मुलाकात की और पैक  हाऊस बनाने के लिए किए गये सर्वे के आधार पर फैक्ट फाइंडिग रिपोर्ट पर प्रस्तुतिकरण दिया। फसल विविधिकरण की दिशा में यह हरियाणा सरकार की बड़ी पहल है। गत दिनों श्री जेपी दलाल की अगुवाई में एक शिष्टमण्डल जापान गया था और वहां की फल एवं सब्जियों की मंडियों का अध्ययन किया था। अब जेआईसीए ने हरियाणा में कोल्ड चेन, पैक  हाऊसिस, ई-मार्केटिंग तथा इनफार्मेशन शेरिंग, क्रोप ई-मार्केट और डाटा कम्युनिटी प्लेटफार्म का प्रस्ताव तैयार किया है। केरल के कोच्चि विश्वविद्यालय के सहयोग से महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय, करनाल में इन्टरनेट ऑफ़ प्लांट्स पर कार्य किया जाएगा। किसानों का रुझान धान, गेहूं जैसी पारम्परिक फसलों से फल एवं सब्जियों की ओर बढ़ाना है ताकि अपनी आमदनी बढ़ा सकें।

कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल ने कहा कि पैक हाऊस के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परियोजना प्रबंधक सलाहकार की नियुक्ति की जाएगी। परियोजना का पहला चरण 2024 से 2028 तक होगा तथा दूसरा चरण 2029 से 2033 तक होगा। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य किसान का उत्पाद खेत से सीधे अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंचाने का है, इसके लिए पैकेजिंग, ब्रांडिंग व परिवहन की व्यवस्था पर जोर देना होगा और पैक हाऊस कोल्ड चेन व वेल्यू चेन स्थापित किए बिना यह संभव नहीं हो सकता।

बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव श्री विजेंद्र कुमार, बागवानी विभाग के महानिदेशक श्री अर्जुन सैनी सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!