चंडीगढ़, 11 सितंबर – हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने आज प्रगति पहल के तहत 16,141 करोड़ रुपये की 10 महत्वपूर्ण परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी हेतु परियोजना निगरानी समूह की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को इन परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी करने और प्रशासनिक सचिवों को उनकी वास्तविक स्थिति से अवगत कराने के लिए नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए।

इन दस परियोजनाओं में सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की चार परियोजनाओं के अलावा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, बिजली मंत्रालय और रेल मंत्रालय की परियोजनाएं शामिल हैं। मुख्य सचिव ने परियोजनाओं के शीघ्र क्रियान्वयन सहित समय सीमा का पालन करने के महत्व पर जोर दिया।

मुख्य सचिव ने गुरुग्राम जिले में चल रहे कार्यों जैसे मानेसर एलिवेटेड एक्सप्रेसवे पर एचवीपीएन की 220 केवी एचटी लाइन का स्थानांतरण, गांव खेड़की माजरा के पास राईट-ऑफ-वे का अपग्रेडेशन और गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी रोड़ का सुदृढ़ीकरण की प्रगति की समीक्षा की।

गुरुग्राम के उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव ने मुख्य सचिव को परियोजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि एनएच 48 के गुरुग्राम-कोटपुतली-जयपुर खंड के साथ मानेसर में प्रस्तावित एलिवेटेड रोड पर काम शीघ्र ही शुरू हो जाएगा। भूमि का सीमांकन करने के लिए एनएचएआई अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं, साथ ही अन्य औपचारिकताएं भी शीघ्र पूरी करने के लिए कहा गया है।

उन्होंने बताया कि एचवीपीएनएल की हाई-टेंशन लाइन को स्थानांतरित करने के कार्य को 30 सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी सड़क उन्नयन के लिए वन विभाग और एनएचएआई अधिकारियों के बीच पहले ही बैठक हो चुकी है।

महेंद्रगढ़ की उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने बताया कि जिले में 765 केवी डीसी/सी खेतड़ी-नरेला लाइन के निर्माण में आरओडब्ल्यू की समस्या का समाधान इस महीने के अंत तक कर दिया जाएगा।

बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इनके अलावा, जीएमडीए के सीईओ श्री पी. सी. मीना और रेवाडी, महेंद्रगढ़, पंचकूला के उपायुक्त और एचएसवीपी व एचवीपीएनल के अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में हिस्सा लिया।

error: Content is protected !!