सांसद धर्मबीर सिंह ने साइक्लोथॉन को झंडी दिखाकर भिवानी के लिए किया रवाना

चंडीगढ़, 11 सितंबर- हरियाणा के महेंद्रगढ़-भिवानी से सांसद श्री धर्मबीर सिंह ने कहा कि नशे के कारण परिवार ही नहीं पूरा प्रदेश तक प्रभावित होता है। इसका जीता जागता उदाहरण हमारा पड़ोसी राज्य है। जो आज युवाओं की नशे की लत के कारण पिछड़ता जा रहा है। युवाओं को ऐसे राज्यों के हालातों से सबक लेकर सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ने की जरूरत है।

सांसद श्री धर्मबीर सिंह ने आज जिला चरखी दादरी में पहुंची ड्रग्स फ्री हरियाणा साइक्लोथॉन एक साइकिल यात्रा नशा मुक्ति के नाम को भिवानी के लिए रवाना करते हुए ये विचार रखे। जिस देश व प्रदेश के युवा नशे के परिणामों को लेकर जागरूक हैं, उस क्षेत्र को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। ऐसे में दूध दही को खाने वाले हमारे हरियाणा के युवाओं को ऐसे राज्यों के हालातों से सीखना होगा और अपनी ऊर्जा को सकारात्मक सोच के साथ सही दिशा में लगाना होगा। इससे देश और प्रदेश के विकास को भी रफ्तार मिलेगी। प्रदेश सरकार द्वारा निकाली जा रही यह साइक्लोथॉन ड्रग्स फ्री हरियाणा की ओर एक सार्थक कदम है।

हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रमों के तहत दादरी जिला में एक दिन ठहरने के बाद सोमवार की सुबह ड्रग्स फ्री हरियाणा साइक्लोथॉन भिवानी जिला के लिए रवाना हो गई। तिकोना पार्क के पास यात्रा को सांसद धर्मबीर सिंह ने झंडी दिखाकर रवाना किया।

‘पूरे जीवन को खराब कर सकता है नशा’

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त एवं साइक्लोथॉन के नोडल अधिकारी डा. जयेन्द्र सिंह ने कहा कि नशा पूरे जीवन के दौरान कष्ट देता है और जीवन को पूरी तरह खराब कर सकता है। नशा ना केवल शारीरिक तौर पर दुष्प्रभाव डालता है बल्कि मानसिक तौर पर भी हालत खराब कर देता है। नशा करने वाले केवल एक व्यक्ति के कारण पूरा परिवार बर्बाद हो सकता है। ऐसे में सरकार के अभियान के साथ जुडक़र सभी को एक साथ नशे के खिलाफ काम करना होगा।

‘साइक्लोथॉन से मिला लोगों को ड्रग फ्री हरियाणा का सकारात्मक संदेश, रक्तदान शिविर भी लगा’

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा गत 1 सितंबर को हरियाणा प्रदेश को ड्रग फ्री बनाने के उद्देश्य के साथ करनाल से रवाना की गई साइक्लोथॉन लोगों को नशे के प्रति जागरूक रहने का सकारात्मक संदेश दे गई। साइक्लोथॉन ने लोगों को जागरूक करते हुए आमजन को नशे से दूर रहने और दूसरे लोगों को भी सचेत करने का संदेश दिया। रेडक्रॉस की ओर से इस मौके पर स्थानीय मातृ एवं शिशु अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया, जिसमें दोपहर तक 20 यूनिट ब्लड इकट्ठा हो गया।