जन संवाद की समस्याओं को प्राथमिकता से किया जा रहा पूरा
पिछले 10 सालों के मुकाबले करवाए दोगुने कार्य
14.50 करोड़ रुपए की लागत से पेयजल पाईप कार्य को स्वीकृति

चंडीगढ़, 6 सितम्बर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जन संवाद कार्यक्रम के माध्यम से अब तक 19 हजार समस्याएं आई हैं, उन्हें पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। इनमें से 2500 पूरी की जा चुकी हैं और 13 हजार की डीपीआर तैयार की जा चुकी है। जन संवाद में आने वाली सभी समस्याओं का रिकॉर्ड रख उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री आज अपने तीन दिवसीय जन संवाद कार्यक्रम के तहत जिला हिसार के हांसी हलके के गांव थुराना में लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार के पास किसी भी कार्य के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। विकास कार्यों के लिए जिला परिषदें और पंचायतें अपने स्तर पर कार्य करें। कुछ फंड राज्य सरकार से भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर साल टैक्स कलेक्शन बढ़ता जा रहा है और पिछले दस सालों में किए गये कार्यों के मुकाबले वर्तमान सरकार ने 9 साल के कार्यकाल में दोगुने विकास कार्य करवाए हैं।

14.50 करोड़ रुपए की लागत से पेयजल पाईप कार्य को स्वीकृति

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर थुराना में लगभग 14.50 करोड रुपए की लागत से पेयजल पाईप डालने के कार्य को स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा तीन सड़कों का निर्माण एंव कच्ची फिरनी को पक्की करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने 15 गलियों को पक्का करने और शिवधाम योजना के तहत तीन शमशान घाट की चारदिवारी, पेयजल, रास्ते एवं कब्रिस्तान का रास्ता पक्का करने का एलान किया। उन्होंने अनुसूचित जाति की बस्ती में बरसाती पानी की निकासी एवं भाटोल रोड पर खेतों में जलभराव की निकासी करने के कार्य को भी तत्काल प्रभाव से मंजूरी प्रदान की।

खरीद केन्द्र को सब यार्ड व बिजली घर में 10 एमबीए ट्रांसफार्मर की मंजूरी

मुख्यमंत्री ने गांव के बिजली घर में 4 एमबीए से बढाकर 10 एमबीए का ट्रांसफार्मर लगाने की भी स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने गांव के खरीद केन्द्र को सब यार्ड बनाने की मंजूरी प्रदान की। लगभग 12 एकड़ में बनने वाले इस सब यार्ड पर 2 करोड़ रुपए की लागत आएगी। उन्होंने कहा कि जिला परिषद की ओर से गांव के खेल स्टेडियम में सिंथेटिक ट्रेक से लेकर बुनियादी खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जांएगी।

मुख्यमंत्री ने गांव थुराना के 9 पात्र परिवारों को पेंशन योजना के प्रमाण सौंपें। आयुष्मान योजना का जिक्र करते  उन्होंने बताया कि गांव के 70 लोगों ने इस योजना के तहत 22.74 लाख रुपए का लाभ उठाया है, जिनमें से 5 लोगों ने एक लाख रुपए से अधिक का लाभ लिया है। उन्होंने कहा कि गांव के 26 युवाओं को रोजगार मेलों के माध्यम से स्वरोजगार के लिए ऋण मुहैया करवाया गया तथा 92 युवाओं को ऋण देने का कार्य पाईप लाईन में है। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को गांव के स्कूल में वोकेशनल कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए।

व्यवस्था परिवर्तन का कार्य कर रही सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले केंद्र सरकार जो पैसे विकास के लिए भेजती थी उसमें से केवल 15 पैसे ही नीचे पहुंचते थे। लेकिन वर्तमान में भेजा हुआ पूरा पैसा विकास कार्यों के लिए मिल रहा है। इसके लिए सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन करने का कार्य किया है और अब लोगों को घर बैठे ही जनकल्याणकारी योजनाओं और सुविधाओं का भी लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि योजनाओं का हक पहले गरीब को मिले ताकि अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति का जीवन खुशहाल और समृद्ध हो सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने युवाओं को विदेशों में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए ओवरसीज प्लेसमेंट सैल का गठन किया है। इसके लिए कई देशों में नर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, ड्राइवर, इलेक्ट्रीशियन आदि की आवश्यकता होती है। सरकार ने युवाओं के लिए ऐसे प्रशिक्षण देने की राज्यभर में व्यवस्था की है।

परिवार पहचान पत्र के माध्यम से आमजन को सरकारी योजनाओं का दिया जा रहा लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से आज जन्म, मृत्यु रजिस्ट्रेशन के अलावा आय एवं जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य स्वतः ही हो रहे हैं। इसके अलावा पेंशन, बीपीएल राशन कार्ड बनाने का कार्य भी पीपीपी के तहत एक बटन से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों 12.50 लाख गरीब परिवारों के राशन कार्ड बनाने के अलावा 1.80 लाख रुपए से कम आय वाले परिवारों को 5 लाख रुपए तक का आयुष्मान योजना का लाभ देने का कार्य किया गया है। इसके अलावा उज्जवला योजना के तहत 9 लाख गैस कनेक्शन जारी किए गए हैं। सरकार ने अब इन सिलेण्डरों पर मिलने वाली सब्सिडी बढ़ाकर 200 रुपए से 400 रुपए कर दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है। अब तक 55 हजार स्वयं सहायता समूहों के 5 लाख सदस्यों को लाभ दिया गया है। इसके अलावा अंत्योदय रोजगार मेले लगाकर युवाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण मुहैया करवाया जा रहा हैै।

जन संवाद कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री गाँव के 30 वर्षीय युवक प्रदीप कुमार के निधन पर शोक व्यक्त करने उनके घर पहुंचे। प्रदीप कुमार की करंट लगने के कारण आज ही मृत्यु हुई थी।   

इस अवसर पर सांसद श्री ब्रिजेंदर सिंह, राज्यसभा सांसद लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) डीपी वत्स, विधानसभा उपाध्यक्ष श्री रणबीर गंगवा, विधायक श्री जोगीराम सिहाग, श्री विनोद भ्याणा, उपायुक्त श्री उत्तम सिंह सहित कई अधिकारी एवं पदाधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!