एक देश-एक चुनाव के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में बनाई गई समिति पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने दी अपनी प्रतिक्रिया

चंडीगढ़, 1 सितंबर। भारतीय जनता पार्टी हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में ‘‘एक देश-एक चुनाव’’ के लिए बनाई गई कमेटी का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि एक देश-एक चुनाव से बार-बार होने वाले चुनाव पर खर्च होने वाले करोड़ों रुपये बचेंगे और इससे चुनाव पर लगने वाले समय का भी देश के विकास के लिए सदुपयोग हो सकेगा। उन्होंने कहा कि अगर एक देश-एक चुनाव की प्रक्रिया देश में लागू होती है तो यह देश को हर तरीके से मजबूत करने वाला कदम होगा।

धनखड़ ने कहा कि देश में बार-बार होने वाले चुनावों की वजह से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है और उस समय में सरकारें नीतिगत फैसला नहीं ले पाती और कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने में दिक्कतें आती हैं। उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा और राज्य सभा विधानसभा चुनावों को एक साथ कराने की वकालत मजबूती से करते आए हैं। अब इसके लिए मोदी सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में समिति का गठन कर अपनी सरकार की गंभीरता को प्रदर्शित किया है।

प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि पहले भी पूरे देश में एक साथ चुनाव हो चुके हैं, इसलिए अब इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए ठोस निर्णय लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उठाए जा रहे कदम सराहनीय है और देश की जनता भी बार-बार चुनाव नहीं चाहती।  पूरे देश में एक साथ चुनाव होने से भ्रष्टाचार और काले धन पर भी बहुत हद तक लगाम लगेगी। 1983 में इलेक्शन कमीशन ने भी एक देश एक चुनाव का सुझाव दिया था। 1999 में लॉ कमीशन ने भी कहा था हमें उस स्थिति में वापस जाना चाहिए जहां लोकसभा और विधानसभा चुनाव को एक साथ आयोजित किया जाता है। 2015, 2018 की पार्लियामेंट की स्टैंडिंग कमेटी ने भी इस बात पर जोर दिया था कि एक साथ चुनाव होने से चुनाव में जनभागीदारी बढ़ेगी।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में आज एक ऐसी सरकार है, जो सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय को चरितार्थ करते देश के संतुलित हुए विकास के लिए समय का पल-पल और जनता की पाई-पाई, जनता की भलाई के लिए लगा रही है। हमारी सरकार के हर निर्णय, हर दिशा का एक ही मानदंड है, राष्ट्र सर्वप्रथम और राष्ट्र सर्वप्रथम का यही दूरगामी परिणाम, सकारात्मक परिणाम पैदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि विपक्ष जिस पर अनर्गल बातें कर रहा है, लेकिन देश हित में हर कदम मोदी सरकार मजबूती के साथ उठाएगी।

error: Content is protected !!