केयू यूथ रेडक्रॉस व स्वावलंबी भारत अभियान के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कमोदा स्वरोजगार को लेकर सेमिनार आयोजित।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 30 अगस्त : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूथ रेडक्रॉस व स्वावलंबी भारत अभियान के संयुक्त तत्वावधान में कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा व डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रोफेसर शुचिस्मिता के निर्देशन में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कमोदा (कुरुक्षेत्र) के प्रांगण में छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार बारे जागरुक करने के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्वावलंबी भारत अभियान के प्रांत समन्वयक कपिल मदान ने छात्र-छात्राओं को बेरोजगारी की समस्या से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि आजकल युवा नौकरी की तलाश में धक्के खा रहा हैं और जब नौकरी नही मिलती तो युवा नशे की लत में पड़ जाते हैं। जबकि युवाओं को अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपने कौशल का विकास करके कमाना भी शुरू कर सकते है। इसके साथ ही पढ़ाई पूरी करने के बाद उद्यमी बनकर अन्य लोगो को भी रोजगार दे सकते है।

केयू यूथ रेडक्रॉस के फील्ड कोऑर्डिनेटर डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि कैसे सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत युवाओ को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि युवा स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बन सके। इसके लिए उन्हें ऋण के रूप में आर्थिक सहायता भी दी जाती है।

इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्या संदीप कौर ने छात्रों को बताया कि वे विद्यालय में पढ़ाई करने के बाद उच्च शिक्षा के साथ-साथ अपना खुद का कुछ रोजगार भी शुरू करें, जिससे उनके परिवार की आर्थिक परिस्थिति मजबूत हो सके। इस अवसर पर स्वावलंबी भारत अभियान के जिला समन्वयक सुशील कुमार व विद्यालय के अध्यापकगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!