मानसिक और सामाजिक विकास के लिए खेल सशक्त माध्यम: एसडीएम प्रदीप सिंह

गुरुग्राम, 29 अगस्त। हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती व राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष्य में जिला खेल विभाग द्वारा मंगलवार को नेहरू स्टेडियम में हॉकी, बास्केटबॉल व वॉलीबाल प्रतियोगताओं का आयोजन किया गया। सभी खेलों में गुरुग्राम के युवा खिलाड़ियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्यातिथि सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह ने जिला खेल विभाग द्वारा आयोजित मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम के समापन पर जिन खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा से इन प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया उन्हें सम्मानित भी किया गया।

खेल प्रतियोगताओं के शुभारंभ अवसर पर सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल हमारे दैनिक दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमें स्वस्थ रखने के साथ-साथ मानसिक और सामाजिक विकास का भी माध्यम है। खेलने से हमारे शरीर की शक्ति बढ़ती है, हमारी मानसिक तनाव कम होता है और हम सामूहिक जीवन का आनंद ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी को मानसिक संतुष्टि के साथ आरोग्य जीवन जीना है तो खेल इसका सबसे सरल माध्यम है। खेल हमें स्वास्थ्य, मनोविज्ञान और अनुशासन की महत्वपूर्ण शिक्षाएं देता है। इसलिए, हमें नियमित रूप से खेलने का समय निकालना चाहिए ताकि हम अपने जीवन को स्वस्थ, सुखी और सफल बना सकें।

एसडीएम ने कहा कि खेल हमारे मानसिक विकास के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारी ध्यान क्षमता और मनोयोग्यता को विकसित करता है। यह हमारे भीतर आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के साथ साथ दूसरों को समझने व
सामाजिक सद्भाव व समरसता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

एसडीएम ने इस अवसर पर आयोजित खेल प्रतियोगताओं में विजेता रहे खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर जिला खेल अधिकारी संधू बाला सहित विभिन्न खेलों के प्रशिक्षकगण व खिलाड़ी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!