मंत्रोच्चारण, शंख ध्वनि व पुष्प वर्षा के साथ हुआ श्री जयराम विद्यापीठ आश्रम में छात्राओं का स्वागत

धर्मनगरी पहुंचा यमुनानगर की मेधावी छात्राओं का दल, सभी 22 जिलों से आएंगी मेधावी छात्राएं कुरुक्षेत्र दर्शन को।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र 28 अगस्त : शिक्षा विभाग के शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत यमुनानगर जिला के कक्षा सातवीं व आठवीं कक्षा की 200 छात्राओं का दल सोमवार को धर्मनगरी पहुंचा। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक की अगुवाई में मंत्रोच्चारण व शंखध्वनि के बीच छात्राओं का स्वागत किया गया। जयराम विद्यापीठ आश्रम के वेदपाठी ब्राह्मणों के दल ने पारम्परिक व शास्त्रीय तरीके से छात्राओं व अध्यापकों को तिलक किया तथा पुष्प वर्षा कर उनके मंगल की कामना की। स्वागत से विद्यार्थियों के साथ उनके साथ आए सदस्य भी अभिभूत नजर आए। इस अवसर पर उप जिला शिक्षा अधिकारी ज्योत्सना मिश्रा, मुख्य शिक्षक प्यारे लाल, अनिल गर्ग, प्रमोद कुमार, रूपराज, संजय कौशिक, राम मेहर अत्रि, प्रवीण कुमार, विजेंदर शर्मा, कमला, निर्मला आदि उपस्थित थे।

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक ने बताया कि विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों की मेधावी छात्राओं के धर्मनगरी कुरुक्षेत्र भ्रमण के विशेष कार्यक्रम चलाया गया है, जिसके तहत कुछ जिलों की छात्राएं दो तथा कुछ जिलों के दल का तीन दिवसीय कार्यक्रम रहेगा। हालांकि विभाग द्वारा वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के लिए इस प्रकार के शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम कई वर्षों से आयोजित किए जाते रहे हैं लेकिन यह पहला अवसर है जब सातवीं व आठवीं कक्षाओं के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसे न केवल विद्यार्थियों को नया उत्साह मिलेगा बल्कि वे प्रदेश की सांस्कृतिक व आध्यात्मिक विरासत से भी सीधे रूबरू होंगे। विभाग द्वारा निर्धारित जिलों सिरसा, महेंद्रगढ़, हिसार ,पलवल, मेवात, फतेहाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम की छात्राओं को तीन दिन और अन्य जिलों को छात्राओं को दो दिन तक कुरुक्षेत्र में भ्रमण का मौका मिलेगा। हर जिले से सातवीं से आठवीं की 100-100 छात्राएं भ्रमण के लिए चुनी गई हैं जिन्होंने वार्षिक परीक्षा में 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं तथा पहले भ्रमण में भाग नहीं लिया है। उन छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी, जिन्हें पहले कभी अपने जिले से बाहर जाने का अवसर नहीं मिला है।

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर तीन सदस्यीय कमेटी बनाई जाएगी, जो भ्रमण के लिए छात्राओं का चयन करने तथा जिला स्तर पर भ्रमण पर होने वाले खर्च को विभागीय नियमानुसार करेंगी। मौलिक शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक ने बताया कि इन छात्राओं के रहने की व्यवस्था गीता धाम, सैनी समाज व बैरागी धर्मशाला में की गई है तथा छात्राओं की सुविधा के लिए अधिकतर वातानुकूलित कमरों की व्यवस्था की गई है। आवास, भोजन, भ्रमण व टिकटों आदि के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की कमेटियों का गठन किया गया है, जो विद्यार्थियों को हर सम्भव सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास करेंगी।

छात्राओं को भ्रमण के लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी है। इसके साथ ही मेडिकल संबंधित जानकारी भी मुहैया करवानी होगी। सभी मुख्य स्थान होंगे भ्रमण में शामिल जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक ने बताया कि कुरुक्षेत्र में छात्राएं ब्रह्मसरोवर, सन्निहित सरोवर, पैनोरमा विज्ञान संग्रहालय, श्रीकृष्ण म्यूजियम, कल्पना तारामंडल, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय स्थित धरोहर व 1857 की क्रांति पर आधारित संग्रहालय का अवलोकन करेंगी। इसके अलावा समय की उपलब्धता के अनुरूप अन्य धार्मिक व सांस्कृतिक स्थल का भ्रमण भी करवाया जाएगा। छात्राओं के साथ 10-10 शिक्षक भी रहेंगे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!