बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना है उद्देश्य

गुरुग्राम, 25 अगस्त 2023 । दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) ने स्थानीय सैक्टर 43 स्थित पावर ग्रिड टाउनशिप के एमपी हॉल ऑडिटोरियम में आज “ईज ऑफ लिविंग” पर कार्यशाला का आयोजन किया। इसका शुभारंभ डीएचबीवीएन के निदेशक ऑपरेशन नीरज आहूजा ने दीप प्रज्वलित कर किया।

उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज की कार्यशाला का उद्देश्य बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। इसका विषय जीवन जीने में आसानी को बढ़ावा देना है। भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय और हरियाणा सरकार का लक्ष्य है कि बिजली क्षेत्र के उपभोक्ता को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं।

“बिजली” के अंतर्गत चार प्रमुख पहल की गई हैं। सभी उपभोक्ताओं को अधिकतम आपूर्ति करना, नये कनेक्शन को समय पर जारी करना, बिलिंग की गुणवत्ता और उपभोक्ता शिकायत का निवारण करना है।

आज की कार्यशाला में गुरुग्राम में लगाए गए स्मार्ट मीटर व स्मार्ट ग्रिड पर विस्तार से जानकारी दी गई। प्रीपेड मीटर की बिलिंग पर 5 प्रतिशत की छूट मिलती है और रीडिंग व खपत की ऐप पर मॉनिटरिंग हो सकती है। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने, उपभोक्ताओं को सोलर कनेक्शन देने, समय पर उनकी बिलिंग करवाने के लक्ष्य बताए गए।

बिजली उपभोक्ताओं की संतुष्टि को ध्यान में रखते हुए नए बिजली उपभोक्ताओं के लगाए गए कनेक्शन के संबंध में उनका फीडबैक भी दर्शाया गया। उपभोक्ता की बिजली निगम के प्रति प्रतिक्रिया और उसका अनुभव बताया गया। उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण के लिए दर्ज शिकायत को कंप्लेंट मैनेजर टूल पर ऑनलाइन देखा जा सकता है और वो जिसके पास भी पेंडिंग है तो उसका निवारण किया जा सकता है। सीएम विंडो, एएएस पोर्टल, सीपीग्राम्स, एसएमजीटी पोर्टल आदि पर होने वाली शिकायतों का भी निपटारा किया जाता है। कंप्लेंट मैनेजमेंट टूल में सुधार और प्रगति की जा रही है।

एचईआरसी के आदेश और बिजली उपभोक्ताओं के अधिकार भी बताए गए और उसकी पालना के निर्देश दिए गए।
डीएचबीवीएन द्वारा मंगलवार को हिसार जोन की ईज ऑफ लिविंग पर कार्यशाला हो चुकी है और आज दिल्ली जोन की हुई है।

आज की इस कार्यशाला में दिल्ली जोन के मुख्य अभियंता वीके अग्रवाल सहित अधीक्षण अभियंता गुरुग्राम एक एमएल रोहिल्ला, अधीक्षण अभियंता गुरुग्राम दो पीके चौहान, अधीक्षण अभियंता कमर्शियल एसके सिंह, अधीक्षण अभियंता सीबीओ कृष्ण स्वरूप, अधीक्षण अभियंता सिस्टम ऑपरेशन रेखा राठी, अधीक्षण अभियंता स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट मनोज यादव, जयदीप फोगाट, अधीक्षण अभियंता रेवाड़ी मनोज यादव, अधीक्षण अभियंता पलवल जोगिंदर हुडा शामिल हुए।

इस कार्यशाला में डीएचबीवीएन दिल्ली जोन के सभी एसई, एक्सईएन, एसडीओ, जेई, सीए स्टाफ आदि ने भाग लिया।

error: Content is protected !!