– योजना के तहत प्राप्त आवेदनों पर 31 अगस्त तक निर्णय करने के दिए निर्देश
– समीक्षा के दौरान नगर निगम गुरूग्राम, नगर परिषद सोहना व पटौदी-मंडी तथा नगर पालिका फरुखनगर के अधिकारीगण रहे उपस्थित

गुरूग्राम, 24 अगस्त। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने वीरवार को हरियाणा सरकार की महत्वपूर्ण योजना मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना की समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभी तक प्राप्त सभी आवेदनों पर 31 अगस्त तक निर्णय करना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में उन्होंने कहा कि प्राप्त आवेदनों में से जो आवेदन बिलकुल भी स्वीकृत होने लायक नहीं हैं, उन्हें वैध कारण बताते हुए रद्द करें तथा जो आवेदन स्वीकृत हो चुके हैं, उनमें डिमांड नोटिस जारी करें और पंजीकरण करवाकर पोर्टल पर अपलोड करवाएं। उन्होंने कहा कि पॉलिसी के तहत जहां तक संभव को आवेदकों को राहत देने का प्रयास करें। बिना किसी वैध कारण के कोई भी आवेदन रद्द ना किया जाए। उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि जिन पात्र आवेदकों को दस्तावेजी कार्रवाई करने में परेशानी आ रही है, उनकी मदद करें। निगमायुक्त ने कहा कि योजना का उद्देश्य पात्र व्यक्तियों को लाभ देना है।

बैठक में बताया गया कि नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में योजना के तहत कुल 583 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 345 आवेदनों को स्वीकृति दी जा चुकी है तथा 171 आवेदनों की जांच-पड़ताल उपरान्त नियम पूरे ना पाए जाने पर रद्द किया गया है। शेष बचे आवेदनों में 7 आवेदन जिला परिषद की मलकियत से संबंधित हैं, जो कि योजना में शामिल नहीं होते। बाकी आवेदनों पर कार्रवाई जारी है तथा उन पर 31 अगस्त तक निर्णय कर लिया जाएगा। इसी प्रकार, नगर परिषद सोहना के अधिकारियों ने बताया कि कुल 94 आवेदनों में से 45 स्वीकृत किए जा चुके हैं तथा 13 रद्द किए गए हैं। शेष बचे आवेदनों पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। नगर परिषद पटौदी मंडी के अधिकारियों ने बताया कि उनके पास 233 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 138 स्वीकृत किए जा चुके हैं तथा 25 को रद्द किया गया है। शेष बचे 70 आवेदनों में 47 दूसरे विभागों से संबंधित हैं तथा अन्य 23 पर निर्णय किया जा रहा है। इसी प्रकार, नगर पालिका फरुखनगर के पास कुल 25 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 22 स्वीकृत किए जा चुके हैं तथा 2 को रद्द किया गया है। शेष बचे एक आवेदन पर कार्रवाई की जा रही है।  

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त संजीव सिंगला, जिला परिषद गुरूग्राम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद, जोनल टैक्सेशन ऑफिसर लक्ष्मण दास सहित नगर परिषद सोहना, पटौदी-मंडी तथा नगर पालिका फरुखनगर के अधिकारीगण उपस्थित थे।