राज्य सरकार के उड्डयन विभाग द्वारा 133 करोड़ रुपए से अधिक की राशि रक्षा मंत्रालय को भेजी जाएगी, प्रदेश सरकार ने दी मंजूरी – अनिल विज
अंबाला के एयर फोर्स के स्टेशन के साथ ही लगभग 20 एकड़ भूमि में तैयार किया जाएगा सिविल एन्क्लेव – विज
सिविल एन्क्लेव के लिए अब तक लगभग 16 करोड़ रुपए की निविदाएं लगाई जा चुकी – विज

चण्डीगढ, 23 अगस्त- हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि आरसीएस उड़ान संचालन के लिए राज्य के अंबाला में भारतीय एयरपोर्ट प्राधिकरण द्वारा सिविल एन्क्लेव की स्थापना की जाएगी। इसके लिए, राज्य सरकार के उडडयन विभाग द्वारा 133 करोड रूपए से अधिक की राशि रक्षा मंत्रालय को भेजी जाएगी, जिसके लिए प्रदेश सरकार ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।

श्री विज ने बताया कि अंबाला के एयर फोर्स के स्टेशन के साथ ही लगभग 20 एकड़ भूमि में यह सिविल एन्क्लेव तैयार किया जाएगा और इस पर जल्द ही काम शुरू होगा। उन्होंने बताया कि सिविल एन्क्लेव के संचालन के लिए अब तक लगभग 16 करोड़ रुपए की निविदाएं लगाई जा चुकी है। श्री विज ने बताया कि यह एन्क्लेव उड़ान योजना के तहत मंजूर किया गया था। उन्होंने बताया कि उनके अथक प्रयासों के चलते यह एनक्लेव मंजूर हुआ है और जल्द ही यहां से उड़ान भरी जाएंगी। उन्होंने बताया कि एन्कलेव में जहाजों को खडा किया जाएगा जबकि हवाई जहाजों की उडान के लिए हवाई पटटी एयरफोर्स की ही प्रयोग की जाएगी, जिसकी मंजूरी एयरफोर्स द्वारा पहले ही दी जा चुकी है।

उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए बताया कि रक्षा मंत्रालय द्वारा दिनांक 26 जून 2023 के पत्र द्वारा सांझा किए गए नियमों और शर्तों से हरियाणा सरकार सहमत है और इस परियोजना के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा गणना की गई नकद मुआवजा राशि के भुगतान के लिए खाते का विवरण और हस्तांतरण का प्रस्तावित तरीका राज्य के नागरिक उडडयन विभाग द्वारा मांगा गया है। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय के सहयोग और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के फ्लैगशिप कार्यक्रम के तहत आरसीएस उड़ान के संचालन के लिए सिविल एन्क्लेव की स्थापना जल्द ही शुरू होगी। 

error: Content is protected !!