गुरुग्राम विश्वविद्यालय और हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान हरियाणा के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम
मनुष्य के जीवन में जोश, उल्लास एवं उत्साह पैदा करने में उत्सवों का अहम महत्व होता है : बबिता फोगाट, अंतराष्ट्रीय पहलवान
त्योहार हमारे देश की महान प्राचीन संस्कृति व परम्पराओं के परिचायक : प्रो. रंजना अग्रवाल, निदेशक,सीएसआईआर
हरियाली तीज का हमारी संस्कृति में विशेष महत्व है : प्रताप सिंह
कुलपति दिनेश कुमार ने छात्रों को अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत को संरक्षित करने के लिए प्रेरित किया

गुरुग्राम, 19 अगस्त। सांस्कृतिक संगीत और उत्सव के उत्साह में लिपटा हुआ प्रसिद्ध भारतीय त्योहार तीज शनिवार 19 अगस्त को गुरुग्राम विश्वविद्यालय के मीडिया अध्ययन विभाग और हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान हरियाणा के संयुक्त तत्वाधान में विवि. परिसर में धूमधाम से मनाया गया । इस मौके पर गुरुग्राम विवि. के विद्यार्थी एवं हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान के स्वयंसेवकों एवं स्वयंसेविकाओं ने भाग लिया । इस अवसर पर अंतराष्ट्रीय पहलवान बबिता फोगाट ने मुख्य अतिथि, गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कार्यक्रम अध्यक्ष,सामाजिक कार्यकर्ता प्रताप सिंह ने मुख्य वक्ता एवं प्रो. रंजना अग्रवाल निदेशक,सीएसआईआर एवं ममता यादव ने विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई ।

इस मौके पर उपस्थित माननीय अतिथियों द्वारा प्रकृति वंदन, गौ वंदन ,जल वंदन के साथ कार्यक्रम की शुरुवात की । इस दौरान दोनों संस्थानों की महिलाओं ने झूला भी झूला और सावन के गीत व भजन भी गाए। इस मौके पर कई सामाजिक संगठनो ने विभिन्न प्रकार के स्टालों के माध्यम से स्वदेशी के प्रति अपनी भावना को प्रदर्शित किया । मेहंदी हाथों में लगा ,झूलों, व खेलों का आनंद लेते हुए बड़े उत्साह के साथ तीज महोत्सव बनाया गया ।

इस अवसर पर अंतराष्ट्रीय पहलवान बबिता फोगाट ने कहा कि मनुष्य के जीवन में जोश, उल्लास एवं उत्साह पैदा करने में उत्सवों और त्योहारों का अहम महत्व होता है। यह तीज त्यौहार हमारे जीवन में प्यार-मोहब्बत, आपसी सद्भाव एवं भाईचारे के रंग भरते है । कार्यक्रम अध्यक्ष प्रो. दिनेश कुमार ने छात्रों को अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत को संरक्षित करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर उपस्थित मुख्य वक्ता सामाजिक कार्यकर्ता प्रताप सिंह ने सभी को तीज महोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हरियाली तीज का हमारी संस्कृति में विशेष महत्व है। यह उत्सव विशेष रूप से जीवन में नई उमंग लेकर आता है। प्रो. रंजना अग्रवाल ने कहा कि हरियाली तीज उल्लास और उमंग का उत्सव है जो हमारे जीवन में भी हरियाली लाने का प्रयास करता है। इस मौके पर वीना गोरई, प्रदीप शर्मा, विनोद शर्मा, डॉ. राकेश योगी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी विवि. में उपस्थित रहे ।

error: Content is protected !!