मौके पर बुजुर्गों की बनी पेंशन , चेहरे की झुर्रियां मुस्कराई

चंडीगढ़ , 13 अगस्त – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का जन संवाद कार्यक्रम करनाल जिला के इंद्री विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए कईं मायनों में अहम रहा। एक और मुख्यमंत्री ने खुले दिल से विकास कार्यों के लिए ग्रांट स्वीकृत की तो वहीं दूसरी ओर मौके पर ही गांव की सार्वजनिक समस्याओं व लोगों की व्यक्तिगत शिकायतों को भी सुनकर अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके बाद कईं लोगों की मौके पर ही वृद्धावस्था सम्मान भत्ता व परिवार पहचान पत्र बनाए गए जिससे लोग सरकार की तारीफ करते नजर आए।

28 वर्ष पुरानी गऊ चरान की जमीन पर हुए कब्जे को छुड़वाने की आशा

मुख्यमंत्री के जैनपुर सधान गांव में जन संवाद कार्यक्रम के दौरान रामगढ़ गांव के एक फरियादी ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि उनके गांव में पुराने समय में 136 कनाल 19 मरले जमीन गऊ चरान के लिए छोड़ी गई थी। परंतु कुछ लोगों ने जमीन पर पिछले 28 वर्षों से जबरन कब्जा किया हुआ है। इसके लिए गांव के कई लोगों ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से भी गुहार लगाई परंतु कोई सुनवाई नहीं हुई यहां तक कि सीएम विंडो पर भी शिकायत दे चुके हैं। मुख्यमंत्री इस बात को सुनकर अचंभित हुए कि करीब 17 एकड़ से अधिक पंचायती जमीन पर इतने लंबे समय समय से लोग कब्जा किए हुए हैं। उन्होंने उपायुक्त श्री अनीश यादव को निर्देश दिए कि 16 अगस्त को प्रातः: 11 बजे इस मामले में सुनवाई करें और उन्हें सूचित करें।

इसी प्रकार गांव कलरी जागीर के एक फरियादी ने बताया कि 2 दिसंबर 2022 को उनकी गर्दन पर चाकू से कुछ लोगों ने हमला कर दिया था, जिसकी चोट की फोटो व मेडिकल रिपोर्ट भी उनके पास है। फिर भी इस मामले में पुलिस ने किसी को गिरफ्तार नहीं किया और न ही उनकी सुनवाई की जा रही है। इस पर मुख्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन को निर्देश दिए कि पुलिस अधीक्षक भी 16 अगस्त को प्रात: 11 बजे इस मामले की सुनवाई करें और इतना ही नहीं जिले के पुलिस से संबंधित इस प्रकार के जितने भी मामले हैं उन सभी की सुनवाई करें और जब तक सुनवाई नहीं होती कार्यालय में ही उपस्थित रहें।

इंद्री हलके में 76 किलोमीटर सडक़ों का होगा कायापलट

जन संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने विधायक श्री रामकुमार कश्यप तथा आस -पास के गांवों के सरपंचों द्वारा रखी गई मांगों को स्वीकार करते हुए 76 किलोमीटर लंबाई की 15 सडक़ों की मरम्मत, सुदृढ़ीकरण व चौड़ीकरण का कार्य जिस पर करीब 25 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जैनपुर सधान गांव में अब तक विकास कार्यों पर 2.24 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। उन्होंने बारात घर का अधूरा काम पूरा करवाने, एससी चौपाल का नवीनीकरण, शिव धाम का रास्ता, चारदीवारी व शैड, आयुर्वेद डिस्पेंसरी खोलने की स्वीकृति प्रदान की।

प्रदेश के गांवों में ग्राम सचिवालय, व्यायामशाला के साथ-साथ लाईबे्ररी भी होंगी

जन संवाद कार्यक्रम के दौरान सरपंचों द्वारा गांव में ग्राम सचिवालय, व्यायामशाला बनाने की रखी जा रही मांग को मुख्यमंत्री ने मौके पर ही स्वीकृति प्रदान करते हुए जानकारी दी कि आगे से भविष्य में गांव में लाइब्रेरी खोलने की भी योजना तैयार कर ली गई है। गांव की आबादी के अनुसार इसकी व्यवस्था की जाएगी ताकि बच्चों को प्रतियोगिता व पढ़ाई करने की सुविधा मिल सके।

error: Content is protected !!