-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समझा विस्थापितों का दर्द, स्मृति दिवस मनाकर दे रहे सम्मान-
-सेक्टर 14 के पंजाबी भवन में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का आयोजन-

हिसार। महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव ने कहा है कि देश की आजादी से पूर्व जिन लोगों ने विभाजन की विभीषिका झेली है, ऐसे लोगों का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सम्मान किया है। अब से पहले विभीषिका झेलने वालों को न कभी याद किया गया और न ही सम्मान दिया गया।

स्वामी धर्मदेव शनिवार रात सेक्टर 14 स्थित पंजाबी भवन में आयोजित विभाजन विभीषिका दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मेयर गौतम सरदाना के संयोजन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य रूप से डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा, जिला अध्यक्ष कैप्टन भूपेन्द्र वीरचक्र, पूर्व विधायक वेद नारंग, बरवाला नगरपालिका चेयरमैन रमेश बैटरीवाला, सीनियर डिप्टी मेयर अनिल सैनी सहित शहर के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

स्वामी धर्मदेव ने कहा कि आजादी के बाद हम वर्षों तक स्वतंत्रता दिवस तो मनाते रहे लेकिन आजादी से एक दिन पूर्व मिली विभीषिका रूपी दर्द को कभी याद नहीं किया। अंग्रेजों ने आजादी देते समय देश के दो टुकड़े कर दिए और बंटवारे के बाद हमारे लोग जो पाकिस्तान वाले हिस्से में थे, वे अपने देशप्रेम के चलते पलायन करके भारत की तरफ आए और इस दौरान उन्हें जो प्रताड़ना व जुल्म झेलने पड़े, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। एक आंकड़े के अनुसार उस समय लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद कुर्बानी देने वालों को याद किया और उनके परिजनों के दर्द को समझते हुए आजादी के पर्व से एक दिन पहले 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने का ऐलान किया। उन्हीं के पदचिन्हों पर चलते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पूरे हरियाणा में आयोजित करवाने का निर्णय लिया। हम केन्द्र व प्रदेश सरकार के आभारी हैं कि उन्होंने देश के बंटवारे के समय जान गंवाने वाले हमारे भाइयों व बहनों को याद करने का निर्णय लिया।

भाजपा जिला मीडिया प्रमुख राजेन्द्र सपड़ा ने बताया कि कार्यक्रम में पहुंचने पर पंचनद स्मारक समिति के पदाधिकारियों व सदस्यों ने स्वामी धर्मदेव का स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान उन गणमान्य बुजुर्गों को पगड़ी व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया, जो बंटवारे के समय पलायन करके पाकिस्तान से भारत में आए थे। उन बुजुर्गों ने कार्यक्रम में उस समय देखा गया मंजर सबके सामने बयां किया। कार्यक्रम के दौरान विभाजन के समय की डॉक्यूमेंटरी भी दिखाई गई। मेयर गौतम सरदाना की बेटी भावनी सरदाना ने विभाजन विभीषिका पर कविता प्रस्तुत की। कार्यक्रम में मंच संचालन टीनू आहुजा व भाजपा जिला सचिव संजीव रेवड़ी ने किया। कार्यक्रम में उपरोक्त के अलावा हिसार शहर व जिलाभर से आए अनेक गणमान्य व्यक्ति परिवार सहित शामिल रहे। कार्यक्रम के समापन पर महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव व कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों ने तिरंगा लहराकर देशभक्ति की भावना व्यक्त की।

error: Content is protected !!