जिला के 100 गांव में मिट्टी एकत्रित कर निकाली गई कलश यात्राएं –
डीसी निशांत कुमार यादव ने की जिलावासियों से अपील, राष्ट्रीय गौरव से जुड़े इस अभियान में अवश्य करें भागीदारी

गुरुग्राम, 10 अगस्त। आजादी के अमृतकाल में मेरी माटी-मेरा देश के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम में गुरुग्राम जिला से उल्लेखनीय भागीदारी शुरू हो चुकी है। जिला में वीरवार को पटौदी खंड के 65 गांव तथा सोहना खण्ड के 35 गांव में मिट्टी एकत्रित की गई और कलश की गांव में परिक्रमा लगाई गई। इसके साथ ही विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने प्रभात फेरी निकालकर मेरी माटी-मेरा देश अभियान पर संदेश ग्रामीणों को दिया ।

डीसी निशांत कुमार यादव ने मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत गुरुग्राम जिला में आयोजित गतिविधयों की जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के तहत गुरुग्राम जिला के सभी गांवों में अमृत कलश यात्रा, वसुधा वंदन, शिलाफलक्म, वीरों का वंदन एवं राष्ट्रगान की गतिविधियों का शैड्यूल जारी कर दिया गया है। पहले दिन जहां 100 गांवों में मिट्टी एकत्रित व अमृत कलश यात्रा निकाली गई। इन कार्यक्रमों में ग्रामीणों, विद्यार्थियों व नेहरू युवा केंद्र के वालेंटियर्स की उल्लेखनीय भूमिका रही। ग्रामीणों ने अपने गांव की मिट्टी एक कलश में एकत्रित कर एक राष्ट्रीय पर्व के उत्साह के साथ गांव के चारो ओर परिक्रमा भी लगाई।

पोर्टल पर मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेट

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि इस अभियान में प्रत्येक जिलावासी भागीदार बने। इस अभियान के तहत अपने गांव की मिट्टी के साथ merimaatimeradesh.gov.in पोर्टल पर अपनी सेल्फी अपलोड करेंगे तो डिजिटल सर्टिफिकेट भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को सभी 157 ग्राम पंचायतों में शिलाफलक्म स्थापित की जाएंगी। गांव के स्वतंत्रता सेनानियों बलिदानियों की स्मृति को स्थाई बनाने के लिए शिलाफलक्म स्थापित किए जा रहे हैं। वहीं पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहन देने के लिए सभी गांव में अमृत वाटिकाएं भी विकसित की जाएंगी।

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव 15 अगस्त को जमालपुर में करेंगे वीरो का वंदन

मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत आगामी 15 अगस्त को गांव जमालपुर में वीरो का वंदन कार्यक्रम का आयोजन होगा। केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे। एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया ने वीरो का वंदन कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों की वीरवार को बैठक ली। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानी व बलिदानियों के आश्रितों तथा सेना, अर्धसैनिक बल व पुलिस के सेवानिवृत अधिकारियों को भी सम्मानित किया जाएगा। साथ ही गांव में अमृत वाटिका के लिए पौधारोपण भी होगा। इसी दिन गांव में राष्ट्रीय एकता का संदेश देने के लिए जागरूकता रैली भी निकाली जाएगी।

error: Content is protected !!