– भाजपा के दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायाती राज परिषद की बैठक का हुआ समापन
– केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने पंचायती अध्यक्षों व उपाध्यक्षों को किया संबोधित

चंडीगढ़/फरीदाबाद, 8 अगस्त। सूरजकुंड स्थित राजहंस कन्वेंशन सेंटर में मंगलवार को भाजपा की दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद् की बैठक का समापन हो गया। इस मौके पर श्री नड्डा ने कहा कि पंचायती राज परिषद की इस बैठक में पंचायतों के अध्यक्षों व उपाध्यक्षों को काफी कुछ सीखने को मिला, जहां उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन मिला वहीं भाजपा के अन्य शीर्ष नेताओं ने भी उन्हें कार्याे की बारीकि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। यहां सीखी हुई जानकारी व ज्ञान का उन्हें आगे लाभ मिलेगा। वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने गांवों को सशक्त और उन्नत बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने जो पहल की है उसकी सराहना की।

जेपी नड्डा ने कहा कि पिछले नौ सालों में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल आदि अनेक योजनाएं चलायी गयी हैं, जिससे लोगों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद् कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। विगत नौ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में त्रिस्तरीय पंचायती राज का जिस प्रकार सबलीकरण हुआ है, ऐसा पूर्व में कभी नहीं देखा गया था। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में डिजिटल इंडिया और जेएएम पोर्टल का उपयोग करते हुए योजनाओं के कार्यान्वयन में पारदर्शिता लाई गई। पारदर्शिता के माध्यम से पंचायती राज संस्थानों को आज अर्थिक दृष्टि  से बहुत बड़ी ताकत मिली है, जिससे योजनाएं सही तरीके से कार्यान्वित भी हो रही हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि पंचायती राज परिषद बैठकों से जहां पंचायतों के प्रतिनिधियों को टेक्नीकल व अन्य जानकारियां मिलेगी, उसके माध्यम से वह अपने अधिकारों व लोगों के काम कैसे करवाने है, इसके बारे में जानकारी हासिल करेंगे, नतीजतन गांवों में उन्नति आएगी और भारत सशक्त बनेगा।  श्री तोमर ने कहा कि हमारे देश में विकेन्द्रित रूप से किसी संस्था की बड़ी संख्या है वो पंचायती राज संस्थाएं हैं। देश में 2.53 लाख पंचायते निर्वाचित होती है उन पंचायतों में लगभग 10 लाख प्रतिनिधि चुनकर आते हैं इस बात की प्रसन्नता है की स्थान स्थान पर महिला सशक्तिकरण की दृष्टि से जो प्रयास हुए हैं उनका परिणाम है की लगभग 14 लाख से अधिक भिन्न भिन्न पदों पर चुनकर आती हैं।  कार्यक्रम के समापन अवसर पर हरियाणा के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने सभी प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि मैं उस राज्य में आपका स्वागत करता हूँ जहाँ शत-प्रतिशत शिक्षित पंचायत है। हमने इसके लिए हिम्मत के साथ सर्वाेच्च न्यायालय तक लड़ाई लड़ी और युवा पंचायत बनाने का हमें अवसर मिला।   इस अवसर पर राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी. एल संतोष, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश, भाजपा  राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय, भाजपा राष्ट्रीय प्रमुख सुशासन विभाग विनय सहस्त्रबुद्धे मुख्य तौर पर उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!