हरियाणा टोल प्लाजा पर वेइंग मोशन मशीनें लगाएगा
हरियाणा ने खनन और परिवहन विभाग को  ओवरलोडिंग वाले वाहनों के  चालान जारी करने का दिया अधिकार 

 चंडीगढ़, 7 अगस्त – हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि  राजमार्गों पर माल और खनन सामग्री ले जाने वाले वाहनों के लिए वजन प्रतिबंधों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कई प्रभावी उपाय उठाए गए है।

राज्य सरकार ओवरलोडिंग पर अंकुश लगाने, सड़क बुनियादी ढांचे की सुरक्षा और सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए दृढ़ता से पहल कर रही है।

 श्री कौशल ने आज यहां राज्य में मालवाहक वाहनों की ओवरलोडिंग की जाँच के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि लोक निर्माण भवन एवम सड़क विभाग राज्य भर के टोल प्लाजा पर उन्नत वेइंग मोशन मशीनें (डब्ल्यूएमएम) लगाएगा।  ये मशीनें टोल प्लाजा से गुजरते समय वाहनों के सही माप और वजन को  मापेंगी, जिससे ओवरलोडिंग की तुरंत पहचान हो सकेगी।

खनन और परिवहन विभाग  को मजबूत करने और खनन सामग्री  अधिक मात्रा में लेकर जाने वाले वाहनों का चालान करने का अधिकार देने के लिए यह निर्णय लिया गया है।  

 यह उपाय वजन प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना और दंड सुनिश्चित करेगा।

 बैठक में पड़ोसी राज्यों, विशेषकर राजस्थान से खनन सामग्री ले जाने वाले वाहनों के हरियाणा में प्रवेश करने पर उत्पन्न हो रही  चिंताओं पर प्रकाश डाला गया जिससे ओवरलोडिंग के मामलों में वृद्धि हुई है और मानव जीवन के लिए गंभीर जोखिम पैदा हो गया है। इसके साथ ही राज्य के बुनियादी ढांचे पर अनावश्यक दबाव  बन रहा है।

श्री कौशल ने बताया कि इस गंभीर मुद्दे को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए राज्य सरकार ने राजस्थान सरकार से संपर्क  किया है और  ई-रावण प्रणाली के कार्यान्वयन और उपयोग के संबंध में विस्तृत जानकारी देने का भी अनुरोध किया है। यह तंत्र वाहनों के वजन की सीमा निगरानी और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है।

 बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव श्री नवदीप सिंह वर्क,  प्रमुख अभियंता, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर, श्री राजीव यादव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!