योजना का उद्देश्य असाधारण उपलब्धियों को मान्यता देना है।
राज्य कैबिनेट ने दी योजना को मंजूरी
पात्र पद्म पुरस्कार विजेताओं को मिलेगा 10,000 रुपये का मासिक मानदेय

चंडीगढ़, 4 अगस्त – पूरे राज्य में एक ऐसा सकारात्मक वातावरण बने, जिसमें प्रतिभा, कड़ी मेहनत, समर्पण को सम्मान मिले, जिससे उत्कृष्टता और गौरव के माहौल को बढ़ावा मिले, इसके लिए हरियाणा ने पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए ‘हरियाणा गौरव सम्मान योजना, 2023’ शुरू की है। यह योजना हरियाणा के आधिकारिक राजपत्र में इसके प्रकाशन की तारीख से लागू होगी।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई।

इस योजना के तहत, पात्र पद्म पुरस्कार विजेताओं को 10,000 रुपये की मासिक सम्मान राशि मिलेगी। पुरस्कार विजेताओं को जीवनपर्यंत सम्मान राशि मिलती रहेगी। योजना के तहत सम्मान राशि के लिए पात्र व्यक्ति भारत का नागरिक और हरियाणा का निवासी होना चाहिए। आवेदक ने अपने संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान और उपलब्धियों के लिए पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री जैसा कोई भी पद्म पुरस्कार  प्राप्त किया होना चाहिए।

“हरियाणा गौरव सम्मान योजना” का उद्देश्य हरियाणा के उन नागरिकों की असाधारण उपलब्धियों का सम्मान करना है, जिन्होंने खेल, कला, साहित्य, सामाजिक कार्य, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, उद्योग और सार्वजनिक जीवन के अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

इस योजना का उद्देश्य पुरस्कार विजेताओं को वित्तीय सहायता और प्रोत्साहन प्रदान करना भी है। इससे उन्हें अपने जुनून को आगे बढ़ाने, नई पहल करने और अपने क्षेत्र में सकारात्मक प्रभाव छोड़ पाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, इस योजना का उद्देश्य एक ऐसी संस्कृति का निर्माण करना भी है, जो उत्कृष्टता को महत्व देती हो और उसका सम्मान करती हो, जो प्रतिभा का पोषण करे, युवाओं को प्रेरित करे और हरियाणा की सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को बढ़ावा दे। आशा है कि यह सम्मान राज्य के नागरिकों को भी पुरस्कार विजेता की उपलब्धियों का अनुकरण करने और अपने चुने हुए रास्ते पर उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करेगा।

error: Content is protected !!