उद्योगपति स्थानीय स्तर पर उत्पाद बनाये और अन्य देशों में करें निर्यात -मनोहर लाल

इससे न केवल रोजगार के अवसर बढ़ाने में मदद मिलेगी बल्कि राज्य का निर्यात भी बढ़ेगा- सीएम

मुख्यमंत्री ने तंजानिया यात्रा के प्रतिनिधिमंडल से की बातचीत

चंडीगढ़, 3 अगस्त: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राज्य के उद्योगपतियों से स्थानीय स्तर पर उत्पाद बनाने और उन्हें अन्य देशों में निर्यात करने का आह्वान किया।  उन्होंने कहा कि इससे न केवल रोजगार के अवसर बढ़ाने में मदद मिलेगी बल्कि राज्य के निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा।        

 मुख्यमंत्री आज यहां 6 से 12 जुलाई, 2023 तक तंजानिया का दौरा करने वाले हरियाणा प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।       

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हरियाणा को वैश्विक स्तर पर  पहचान दिलाने और हरियाणा को निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थल के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से विदेश सहयोग विभाग का गठन किया है।  विदेश सहयोग विभाग अपने “गो-ग्लोबल दृष्टिकोण” के माध्यम से विभिन्न स्तरों पर आपसी सूझ बूझ और सहयोग के साथ सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए लगातार काम कर रहा है।  उन्होंने कहा कि विदेश सहयोग  के लिए अलग से विभाग स्थापित करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।       

उल्लेखनीय है कि विदेश सहयोग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजा शेखर वुंदरू के नेतृत्व में राज्य के 4 विश्वविद्यालयों  के  प्रतिनिधियों व 6 अधिकारियों,विभिन्न क्षेत्रों के 50 उद्योगपतियों, निर्यातकों, व्यापारियों और संस्थानों के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने  47वें तंजानिया अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2023 के दौरान तंजानिया का दौरा किया।   यात्रा के दौरान, प्लाईवुड, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, ऑटोमोटिव इलेक्ट्रिकल, आईटी, धातु,  खनिज, कपड़ा, परिधान और शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अवसर जुटाने पर हरियाणा के व्यवसायी और तंजानिया की कंपनियों के बीच विस्तृत चर्चा हुई।  इसके अलावा द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को और मजबूत करने के लिए हरियाणा विदेश सहयोग विभाग और तंजानिया निवेश केंद्र के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए।       

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें तंजानिया जाना था लेकिन कुछ जरूरी व्यस्तताओं के कारण नहीं जा सके।  अपनी प्रस्तावित यात्रा के दौरान उनका तंजानिया सफारी का भी दौरा करने का कार्यक्रम था।  उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गुरुग्राम और नूंह जिलों की अरावली पर्वत श्रृंखला में एक सबसे बड़ा जंगल सफारी विकसित कर रही है।  उन्होंने कहा कि 10,000 एकड़ क्षेत्र में फैली यह जंगल सफारी दुनिया की सबसे बड़ी परियोजना होगी।       

उन्होंने तंजानिया में अपने व्यापार के विस्तार के लिए निवेशकों को राज्य सरकार की ओर से हरसंभव समर्थन का आश्वासन देते हुए कहा कि संबंधित विभाग उनके हित के क्षेत्रों में सुविधा प्रदान करेंगे।  उन्होंने विदेश सहयोग विभाग को विभिन्न क्षेत्रों के निवेशकों का मार्गदर्शन करने के लिए तंजानिया निवेश केंद्र (टीआईसी) और तंजानिया व्यापार विकास प्राधिकरण के साथ नियमित बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए।  उन्होंने छात्र विनिमय कार्यक्रम और संकाय विनिमय कार्यक्रम शुरू करने  के लिए संभावनाएं तलाशने और स्थानीय लोगों के कौशल को बढ़ाने और उनकी रोजगार क्षमता में सुधार की दिशा में भी काम करने को कहा।      

बैठक में  मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी.एस. ढेसी, अतिरिक्त मुख्य सचिव विदेश सहयोग विभाग राजा शेखर वुंडरू, अतिरिक्त मुख्य सचिव, कृषि एवं किसान कल्याण श्री सुधीर राजपाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग एवं वाणिज्य श्री आनंद मोहन शरण, आयुक्त और सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले श्री पंकज अग्रवाल, महानिदेशक विदेश सहयोग विभाग डॉ. अशोक कुमार मीणा, सलाहकार विदेश सहयोग विभाग श्री पवन कुमार एवम अन्य वरिष्ठ अधिकारी और प्रतिनिधिमंडल के सदस्य मौजूद रहे।

Previous post

मेवात में बनेगा  रैपिड एक्शन फोर्स का एक केंद्र  : प्रसाद

Next post

‘हरियाणा स्कूल शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को एमडीएम सुरक्षा सॉफ्टवेयर का उल्लंघन करने वाले छात्रों के टैबलेट की पहचान करने और उन्हें जब्त करने के दिए निर्देश ’

You May Have Missed

error: Content is protected !!