गुरुग्राम जिला के 70 गांवों ने हासिल किया ओडीएफ प्लस का दर्जा : डीसी

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने की गुरुग्राम सहित राज्य के सभी जिलों में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) कार्यक्रम की समीक्षा
डीसी निशांत कुमार यादव ने मुख्य सचिव को कराया गुरुग्राम जिला में कार्यक्रम की प्रगति से अवगत

गुरुग्राम, 03 अगस्त। आजादी के अमृत काल में गुरुग्राम में जिला के 70 गांवों ने स्वच्छता से जुड़े लक्ष्यों पर पहुंचते हुए ओडीएफ प्लस का दर्जा हासिल किया है। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के एस्पायरिंग, राइजिंग व मॉडल श्रेणियों में 90 गांव में ठोस व 56 गांवों में तरल कचरे के निपटान के तंत्र विकसित हुए है। डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी गुरुवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) कार्यक्रम की समीक्षा को लेकर आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल को दी।

मुख्य सचिव ने गुरुग्राम सहित राज्य के सभी जिलों में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) से जुड़े विभिन्न घटकों की जिलेवार प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस में सभी डीसी को इस कार्यक्रम के लक्ष्य हासिल करने के लिए हर महीने जिलेवार समीक्षा करने के निर्देश भी दिए।

डीसी ने वीडियो कांफ्रेंस में मिले निर्देशों की जिला में अनुपालना सुनिश्चित करने की संबंधित अधिकारियों को बात कही। उन्होंने कहा कि इंसान के जीवन में स्वच्छता का विशेष महत्व है। गांव-गांव लोगों को स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया जाए। जिला वासियों को इस बार के लिए प्रेरित किया जाए कि वह अपने घर का कूड़ा-कचरा बाहर खुले में न डाले। साथ ही आस-पास नालियों में पानी न जमा होने दे। अपने आस-पास स्वच्छता को बढ़ावा देने से न केवल बीमारियों पर नियंत्रण होगा बल्कि हम एक स्वस्थ समाज का निर्माण भी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिला में इस कार्यक्रम का निर्धारित लक्ष्य जल्द से जल्द पूरा किया जाए ताकि हमारा गांव ओडीएफ प्लस बन सके। उन्होंने पोर्टल पर दर्ज एंट्रीज की वेरिफिकेशन को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, डीडीपीओ वीरेंद्र सिंह, डीआईओ विभू कपूर, स्वच्छ भारत मिशन भारत (ग्रामीण) की जिला समन्वयक पिंकी यादव सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!