नगर परिषद व निगमों को भी किया जाएगा शामिल

चण्डीगढ, 28 जुलाई- हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के समापन समारोह अभियान ’’मेरी माटी मेरा देश, मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन’’ के दौरान नगर परिषद एवं नगर निगमों में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र से मिट्टी यात्रा, अमृत वाटिका, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन तथा शिलाफल्कम जैसे कार्यक्रम किए जाएंगें।

मुख्य सचिव आज गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के समापन समारोह के संबंध में आयोजित बैठक में वीसी के माध्यम से भाग ले रहे थे।

मुख्य सचिव ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर शुरू किए गए आजादी का अमृत कार्यक्रम का 16 से 25 अगस्त के बीच राज्य स्तरीय समापन समारोह आयोजित किया जाएगा।  

मुख्य सचिव ने कहा कि अगस्त माह के दौरान चलने वाले ’मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के दौरान नगर परिषद एवं नगर निगमों में भी व्यापक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगें। इसमें मुट्ठी भर मिट्टी, मिट्टी का दीया, पंच प्रण की शपथ कार्यक्रम भी होंगे। इन कार्यक्रमों में स्वयं सहायता समूहों, कर्मचारियों एवं स्थानीय नेताओं को भी शामिल किया जाएगा। इसके अलावा सस्ते राशन की दुकानों, पुलिस, परिवहन विभाग के कर्मी भी शामिल होंगे।

मुख्य सचिव ने कहा कि जन भागीदारी से ही सभी कार्यक्रमों को सफल बनाया जाएगा। विशेषकर महिला एवं बच्चे, आदिवासी सशक्तिकरण, जल, पर्यावरण के लिए जीवनशैली, स्वास्थ्य एवं कल्याण, समावेशी विकास, आत्मनिर्भर भारत और एकता विषयों पर कार्यक्रम आयोजित होंगे।

मुख्य सचिव ने कहा कि पंचायत स्तर पर मिट्टी यात्रा के दौरान अमृत सरोवर के नजदीक देश, प्रदेश के वीरों, सेनानियों को याद करते हुए विकसित भारत का लक्ष्य, गुलामी के हर अंश से मुक्ति, अपनी विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता, नागरिकों में कर्तव्य की भावना सहित पंच प्रण करवाए जाएंगें। पंचायत स्तर पर वसुधा वंदन अमृत वाटिका बनाकर पौधारोपण किया जाएगा।  

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनिल मलिक, आयुक्त एवं सचिव श्री विकास गुप्ता, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं महानिदेशक सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा तथा संस्कृति विभाग डॉ. अमित अग्रवाल, निदेशक ग्रामीण विकास श्री जयकिशन आभीर, अतिरिक्त निदेशक सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा तथा संस्कृति विभाग कुलदीप सैनी सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!