कॉलेज में रूफटॉप सोलर प्लांट के शुरू होने से प्रतिवर्ष 35 से 40 लाख के बिजली बिल की होगी बचत: डीसी

गुरुग्राम, 28 जुलाई। डीसी निशांत कुमार यादव ने शुक्रवार को सेक्टर 14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में तीन सौ किलोवाट के रूफटॉप सोलर प्लांट का उद्घाटन किया। सीएसआर फण्ड के तहत एसबीआई कार्ड्स प्राइवेट लिमिटेड व स्किल काउंसिल फॉर ग्रीन जॉब्स संस्थान द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित इस रूफटॉप सोलर प्लांट के शुरू होने से महाविद्यालय को बिजली के बिल में प्रतिवर्ष 35 से 40 लाख रुपए की बचत होगी।

डीसी निशांत कुमार यादव ने उद्घाटन उपरांत अपने संबोधन में कहा कि आज जलवायु परिवर्तन से दुनिया चिंतित है। ऐसे में यदि हमें जलवायु परिवर्तन से होने वाले दुष्प्रभावों को रोकना है व अपनी आगामी पीढ़ियों को एक स्वच्छ वातावरण देना है तो हमें अपने जीवन में सौर ऊर्जा के विकल्पों को बढ़ावा देकर इसे अपने जीवन मे प्रमुखता से शामिल करना होगा। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जैसे शहर में जहां विभिन्न कॉरपोरेट संस्थानों के बहुसंख्यक ऑफिस है। उनके लिए बिजली आधारित सेवाओं के लिए सौर ऊर्जा का चयन करना पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। डीसी ने कहा कि प्रदेश में प्रदूषण न हो इसके लिए हरियाणा सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा उर्जा के वैकल्पिक स्रोत सौर उर्जा को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में सरकारी संस्थानों, अस्पताल, स्कूल व कॉलेज में सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का काम निरंतर जारी है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के वाइस चेयरमैन बोधराज सीकरी ने कहा प्रदेश में लोकहित के कार्यों सहित जहाँ कहीं भी पर्यावरण संरक्षण की बात होती है तो हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट पूरी प्राथमिकता के साथ अपनी भूमिका का निर्वहन करता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश जनसंख्या व क्षेत्रफल के हिसाब से भले ही छोटा हो लेकिन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में उर्जा के क्षेत्र में काम करते हुए पूरे देश मे यह आठवें स्थान पर है। बोध सीकरी ने कहा कि यदि हमें अपनी आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित रखते हुए अपने राष्ट्र के साथ न्याय करना है तो जीवन में बिजली पर निर्भरता कम करते हुए सौर ऊर्जा की ओर बढ़ना होगा।

इस अवसर पर हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह, एसबीआई कार्ड्स प्राइवेट लिमिटेड से सीमा तिवारी व राजकीय महिला महाविद्यालय की प्रिंसिपल डॉ इंदु राव, कॉलेज के प्राध्यापक प्रद्युम्न सिंह, डॉ लोकेश सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।