24×7 जल आपूर्ति परियोजना से वितरण में असमानता को दूर करने में मिलेगी मदद

– गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निगमायुक्त पीसी मीणा की अध्यक्षता में परियोजना के तहत प्रि-इन्वैंस्टर्स मीट का हुआ आयोजन
– परियोजना को बेहतर तरीके से क्रियान्वित करने के लिए विभिन्न मॉडलों पर हुई बैठक में चर्चा

गुरूग्राम, 20 जुलाई। गुरूग्राम में 24×7 जल आपूर्ति परियोजना को बेहतर ढ़ंग से क्रियान्वित करने के लिए विभिन्न मॉडल पर चर्चा करने के लिए वीरवार को स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में प्रि-इन्वैस्टर्स मीट का आयोजन किया गया।

गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निगमायुक्त पीसी मीणा की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में विभिन्न शहरों में परियोजना का क्रियान्व्यन करने वाली 10 से अधिक एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया तथा अपने अनुभवों, चुनौतियों तथा परियोजना के लिए सफल मॉडल पर विस्तार से चर्चा की। एजेंसियों ने विभिन्न शहरों में दौरा करने का भी सुझाव दिया। एजेंसी प्रतिनिधियों ने परियोजना क्रियान्व्यन के कई मॉडल के बारे में जानकारी दी, जिनमें मुख्य रूप से हाईब्रिड एनुइटी मॉडल(एचएएम), डिजायन बिल्ड ऑपरेट (डीबीओ) मॉडल व ई पी सी संविदा आदि शामिल थे।

गुरूग्राम में 24×7 जल आपूर्ति परियोजना की कंसलटैंट एजेंसी के प्रतिनिधियों ने बैठक में बताया कि गुरूग्राम में मौजूदा समय में 550 एमएलडी पानी की मांग है, जो वर्ष 2040 में 750 एमएलडी तथा वर्ष 2055 में 1300 एमएलडी हो जाएगी। परियोजना को क्रियान्वित करने के लिए बेहतर मॉडल अपनाया जाना है। बैठक में बताया गया कि पानी की मांग को पूरा करने के लिए सोर्स तथा पानी की उपलब्धता की कोई दिक्कत नहीं है केवल बेहतर आपूर्ति सुनिश्चित की जानी है।

श्री मीणा ने अधिकारियों से कहा कि परियोजना के क्रियान्व्यन के लिए सुझाए गए मॉडलों का मूल्यांकन करके तथा विभिन्न शहरों का दौरा करके वहाँ निगमों व लोगों से फीडबैक लेकर एक बेहतर योजना तैयार की जाएगी, ताकि गुरूग्राम में इस परियोजना को सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से एक ओर जहां जल वितरण में असमानता को दूर किया जा सकेगा, वहीं दूसरी ओर पानी की भी बचत होगी और राजस्व में बढ़ौतरी आएगी। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!