वानप्रस्थ सीनियर सिटीज़न क्लब ने सूर्यानगर एवं पटेलनग़र में 62- टी.बी ग्रस्त रोगियों को प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार किट्स की छठी क़िस्त बाँटी।

हिसार। क्लब के महासचिव डा: जे. के . डाँग ने बताया कि प्रधानमंत्री निश्चय मित्र योजना के अंतर्गत वानप्रस्थ संस्था ने अगस्त -2022 में टी.बी. ग्रस्त रोगियों को प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार देने के लिए गंगवा में 25-टी बी मरज़ों को गोद लिया था । छ: मास बाद फ़रवरी -2023 में सूर्या नगर एवं पटेल नगर में 60- नए मरीज़ों को गोद लिया। उन्होंने बताया कि आज इस किस्त के साथ संस्था 85-टी बी मरीज़ों को पौष्टिक आहार बाँट चुका है और अधिकतर मरीज़ अब स्वस्थ हैं ।

इस अवसर पर ज़िला टी बी ऑफिसर डा: मुकेश ने टी .बी . रोगियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री निश्चय – मित्र योजना के अन्तर्गत देश को 2025 तक टी बी मुक़्त बनाने का लक्ष्य है । उन्होंने कहा कि दवाई और उपयुक्त पौष्टिक आहार लेने से आप की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ेगी और आप जल्दी स्वस्थ हो जाएँगे ।उन्होंने मरीज़ों को समझाया कि घर पर अपने बर्तन अलग रखें और खांसी आने पर अपने मुँह पर कपड़ा बांध लें ताकि घर के और सदस्य इस रोग से बचे रहें। घर के बाक़ी सदस्यों की समय समय पर टी बी के लिए जाँच करवाते रहें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग शीघ्र ही सूर्यानगर और शिव कालोनी में टी बी जाँच अभियान चलाएगा ताकि नए टी बी रोगियों की पहचान हो सके ताकि समय पर उनका इलाज शुरू हो सके ।

इस प्रोग्राम में हर मरीज़ को छ: मास के लिये हर मास दो- डिब्बे प्रोटीन पाउडर, एक किलो गुड़, एक किलो भुने हुए चने,एक किलो चने, एक किलो बेसन, दो पैकेट न्यूट्रेला और हाथ धोने के लिए दो साबुन दिये जाते हैं।

इस अवसर पर टी. बी चैमियन 40- वर्षीय श्री मती रंजना एवं 30- वर्षीय राजवन्त एवं 26 -वर्षीय सागर वर्मा को विशेष रूप से आम्त्रिंत किया गया ।रंजना शर्मा ने बताया कि 2019 – में उनका धीरे धीरें वज़न कम होने लगा और 3-4 मास में 7-8 किलो वज़न कम हो गया और बुख़ार रहने लगा। टी बी हस्पताल से टेस्ट करवाने से मालूम हुआ कि उसे एक्स्ट्रा पल्मोनरी टीबी ( Extra pulmonary TB ) है ।रंजना ने छ: मास तक सही ढंग से दवाई और पौष्टिक आहार का सेवन किया । अब वह पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं , उनका दुबारा वज़न भी बढ़ गयाहै । अब यह तीनों टी बी चैंपियन के रूप में सुपोर्ट टी बी सरवाईवल नेट वर्क , हरियाणा (support TB survival Net work , Haryana ) एंजियो के साथ जुड़ी हुई हैं और टी बी मरीज़ों को समय पर दवाई और सही ख़ुराक लेने के लिए प्रेरित करती हैं। उनके साथ 30- टी बी चैम्पियन जुड़ चुके हैं।

इस अवसर पर डा: मुकेश – ज़िला टी बी ऑफिसर ने नि: स्वार्थ भाव से टी बी रोगियों को पौष्टिक आहार दे कर टी बी उन्मूलन में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करने के लिए वानप्रस्थ संस्था का आभार प्रकट किया और ज़िला स्वास्थ्य विभाग की ओर से संस्था को प्रशंसा- पत्र भेंट किया । क्लब के सह महासचिव डा: मानवीर ने कहा वानप्रस्थ संस्था भविष्य में भी इस अभियान में सहयोग देता रहेगा। वानप्रस्थ संस्था समाज के ज़रूरतमंदों की सेवा के लिए कटिबद्ध है।डा बहल ने कहा कि वह क्लब की ओर से अगले छ: मास के लिए दस मरीज़ों को गोद लेंगी ।

इस अवसर पर क्लब की ओर से डा: मानवीर , डा: सुरेंद्र मोहन बहल एवं श्री मती सुनीता बहल और टी. बी. हस्पताल की ओर से श्री मनदीप – पी. पी कॉर्डिनेटर , श्रीमती बकलेश एवं श्री जगत – बहुउदेशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता , श्री ओम प्रकाश वर्मा, और आंगन बाड़ी के सदस्य अंजू , अनीता , आशा , सुनीता, शर्मिला , कैलाश, मीना एवं बँटी ने भाग लिया।

error: Content is protected !!