भाजपा ने पिछड़ा वर्ग का किया सिर्फ राजनीतिक इस्तेमाल, नहीं किया समाज कल्याण और आरक्षण के लिए कोई 1 भी काम : रणदीप सुरजेवाला

वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुरेश पंघाल गंगवा द्वारा आयोजित हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के तहत पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में पहुंचे कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला

हिसार, 09 जुलाई 2023 : भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के महासचिव व सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने नलवा हल्के के गांव गंगवा में वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुरेश पंघाल गंगवा द्वारा आयोजित हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के तहत पिछड़ा वर्ग सम्मेलन को संबोधित किया। सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा ने पिछड़े वर्ग को हमेशा अपने सता के हितों को साधने के लिए सीढ़ी की तरह इस्तेमाल तो किया मगर सता हासिल करने के बाद उनके सामाजिक शैक्षणिक, राजनैतिक और आर्थिक हितों का तिरस्कार ही किया है, उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने हमेशा ही बैकवर्ड समाज को न सता में भागीदारी दी, और ना ही प्रशासन में जिम्मेदारी दी। सता के नशे में मदमस्त भाजपा ने पिछड़े वर्ग को अगर कुछ दिया है तो वो है सिर्फ और सिर्फ धोखा।  हरियाणा के 57 साल के इतिहास में साढ़े 29 साल भाजपा और उनकी सहयोगी इनैलो व जजपा पार्टी सत्ता में रही लेकिन इन्होने पिछड़ा वर्ग के कल्याण और आरक्षण के लिए कोई 1 भी काम किया हो तो बताएं। जवाब बड़ा सीधा है क्योंकि भाजपा- इनैलो सिर्फ बात करती हैं और कांग्रेस सिर्फ काम।

सुरजेवाला ने कहा कि अगर देखा जाए तो पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण का अधिकार है लेकिन हकीकत में उन्हें मिल रहा है सिर्फ 21.5 प्रतिशत यानी भाजपा सरकार 5.5 प्रतिशत आरक्षण ही खा गई। क्या भाजपाई जवाब देंगे? उन्होंने कहा कि भाजपा का पिछड़ा वर्ग से भेदभाव का इससे बड़ा उदाहरण क्या हो सकता है कि देश चलाने वाले 89 सचिवों में से एक भी बैकवर्ड समाज से नहीं है। मोदी मंत्रिमंडल में भी बैकवर्ड क्लास-ए श्रेणी  का कोई मंत्री नहीं और भाजपा के केंद्रीय मंत्रिमंडल में भी बैकवर्ड क्लास-ए  श्रेणी  का कोई मंत्री नहीं। ठीक इसी तर्ज पर हरियाणा की खट्टर सरकार में भी बैकवर्ड क्लास- ए श्रेणी का कोई मंत्री नहीं। खट्टर सरकार ने 9 वर्षों में बैकवर्ड क्लास-ए श्रेणी से न कोई कैबिनेट मंत्री बनाया और न ही राज्यमंत्री। बैकवर्ड क्लास ए श्रेणी का बोर्ड/कॉर्पोरेशन का चेयरमैन नहीं 9 साल में खट्टर सरकार ने बैकवर्ड क्लास ए श्रेणी से किसी व्यक्ति को बोर्ड कॉर्पोरेशन का चेयरमैन नहीं बनाया। खट्टर सरकार ने बैकवर्ड क्लास ए श्रेणी के किसी व्यक्ति को हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) का या हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचपीएससी) का मेंबर नहीं बनाया।

सुरजेवाला ने बैकवर्ड समाज के साथियों से वादा करते हुए कहा कि कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में बैकवर्ड की श्रेणी 1,2,3 और 4 में 27 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया जायेगा। नए सिरे से कानून लिखेंगे और हर किसी की तकदीर लिखेंगे। खट्टर सरकार का काम है नौकरी से हटाना और कांग्रेस का काम है रोजगार देना। कांग्रेस की सरकार बनते ही बैकवर्ड के बैकलॉग भरकर दिखाए जाएंगे। एचएसएससी और पीएसएससी की कमेटी में एक एससी और एक बैकवर्ड के सदस्य को शामिल करने का काम किया जाएगा। हरियाणा पिछड़ा वर्ग कल्याण व उत्थान आयोग का गठन कर हर साल उसे 1500 करोड़ वित्तीय सहायता देंगे यानि पांच साल में रु. 7500 करोड़। पिछड़ा वर्ग निगम में माटी कला बोर्ड, केसकला बोर्ड, लकड़ी कला बोर्ड, धातु कला बोर्ड, कपड़ा कला बोर्ड और आभूषण कला बोर्ड बनाकर शामिल किए जाएंगे। कांग्रेस की सरकार बनते ही पिछड़ा वर्ग निगम में पहले बजट में 500 करोड़ रु दिए जाएंगे।  मिट्टी कला बोर्ड के तहत मिट्टी के बर्तन बनाने वाले को 3 महीने की ट्रेनिंग देकर उन्हें 5 लाख रु तक 4 प्रतिशत ब्याज पर बिना कोई गारंटी लोन देंगे। पिछड़ा वर्ग के जो मेधावी विद्यार्थी एमबीबीएस, आईआईटी, आईआईएम आदि संस्थानों में भर्ती करेंगे और उनकी 25 प्रतिशत से 50 प्रतिशत फीस इस आयोग के माध्यम से हरियाणा सरकार देगी।  जिस गांव में प्रजापत समाज के 100 घर होंगे वहां मिट्टी के लिए 1 एकड़ से 2 एकड़ मीन खरीदकर दी जाएगी। नाई समाज, लकड़ी का काम करने वालों के लिए 3 महीने की ट्रेनिंग के साथ साथ 4 प्रतिशत की ब्याज पर 5 लाख रु तक का लोन और धातु कला उधोग के तहत आभूषण बनाने का काम करने वालों को 4 प्रतिशत ब्याज पर 5 लाख से 10 लाख रु तक का बिना किसी गारंटी के लोन दिया जाएगा।

रणदीप सुरजेवाला ने नलवा हल्के व गांव गंगवा के साथियों से वायदा करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही गांव गंगवा से आर्यन नगर के नहरी पुल का निर्माण कांग्रेस की सरकार बनते ही करवाया जाएगा। गांव गंगवा व पूरे इलाके में बिजली के खंभों व तारों के जाल को पूरी तरह से दुरुस्त करवाया जाएगा। रेलवे लाईन पर अंडरब्रिज व ओवरब्रिज का निर्माण करवाया जाएगा। पूरे इलाके में विकास कार्यों की झड़ी लगाई जाएग।

इस मौके पर सुरेश पंघाल, चौ. हरराम, चौ. औमप्रकाश पंघाल, हरपाल, बंसी लाल, शेर सिंह, रमेश पंघाल, महावीर पंघाल, मनोज टाक, भगत सिंह, राकेश पंघल, बलवंत पंघाल, समस्त पंघाल परिवार भूपेन्द्र गगवा, जगदीश मडोलीवाला, आदित्य सुरजेवाला, राजेश सन्दलाना, भजनलाल सरपंच, बृजलाल बहबलपुरिया, विनित पुनिया सहित भारी संख्या ग्रामीण मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!