गृह मंत्री अनिल विज की बदौलत नगर परिषद के किराएदार बने दुकानों के मालिक, स्वामित्व योजना के तहत मंत्री विज ने दुकानदारों को डिमांड पत्र वितरित किए

स्वामित्व योजना में अम्बाला छावनी शामिल नहीं था, मगर कैबिनेट की बैठक में काफी प्रयासों से इस प्रस्ताव को पारित कराया : गृह मंत्री अनिल विज
दुकानों की रजिस्ट्री कराने के लिए बैंकों से भी मिलेगा लोन, जिन दुकानदारों ने आवेदन नहीं किए वह भी जल्द आवेदन कर योजना का लाभ उठाएं : मंत्री अनिल विज
नगर परिषद में आयोजित कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्री अनिल विज ने नगर परिषद के 20 वर्ष से पुराने किराएदारों को दुकानों के डिमांड पत्र वितरित कर उन्हें मालिक बनाया

अम्बाला, 6 जुलाई। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज की बदौलत अम्बाला छावनी में नगर परिषद की दुकानों के किराएदार अब दुकानों के मालिक बन सके हैं। गुरुवार गृह मंत्री अनिल विज ने मुख्यमंत्री शहरी स्वामित्व योजना के तहत 20 वर्ष से अधिक पुराने किराएदारों को दुकानों का मालिकाना हक देने के लिए नगर परिषद में आयोजित कार्यक्रम में उन्हें डिमांड पत्र वितरित कर इसकी छावनी में विधिवत शुरुआत की।

कार्यक्रम में गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज काफी दिनों के बाद मुबारक घड़ी आई है जब 20 वर्ष से ज्यादा नगर परिषद के किराएदारों को अपनी दुकानों की रजिस्टरी कराने के लिए डिमांड नोट जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा जब शहरी स्थानीय निकाय विभाग उनके पास था, तब सरकार की योजना बनी थी कि पूरे हरियाणा में 20 साल से अधिक पुराने किराएदारों को मालिकाना हक दे दिए जाएं। अम्बाला छावनी को छोड़कर अन्य शहरों में लोगों ने इस योजना का लाभ लिया और अम्बाला छावनी रह गया। मगर, दोबारा कैबिनेट में यह मामला आया कि तो उन्होंने काफी प्रयास किए जिसके बाद कैबिनेट ने यह प्रस्ताव पारित कर दिया कि अम्बाला छावनी के लोग भी अपनी किराए की दुकानों की रजिस्ट्री करा सकते है। यह पास किया गया एक्साइज एरिया नगर परिषद में निहित माना जाएगा और ईओ को रजिस्ट्री कराने के अधिकार देते हु एक्साइज एरिया की दिक्कत को खत्म किया गया।

श्री विज ने कहा कि आज मालिकाना हक देने की प्रक्रिया प्रारंभ की है और 750 किराएदारों ने आवेदन किया है। जिन दुकानदारों को डिमांड पत्र दिए गए वह 25 प्रतिशत राशि जमा करवाएं और 75 प्रतिशत जो राशि है उसके तहत वह बैंकों से लोन लेकर भी रजिस्टरी करवा सकते हैं। उन्होंने कहा जिन किराएदारों ने अब तक आवेदन नहीं किया वह भी जल्द इसके आवेदन करें ताकि उनको योजना का लाभ मिल सके।

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि उन्होंने पहले भी यह कार्य करवाकर दिए थे और अम्बाला छावनी के आउटर क्षेत्र में 13 कालोनियां जिनमें मुडा बस्ती, गुजराती कालोनी, वाल्मीकि बस्ती, लालकुर्ती की वाल्मीकि बस्ती एवं अन्य कालोनियों को उन्होंने पहले मालिकाना हक दिलाया था और उनकी रजिस्ट्रियां हुई है।

राय मार्केट के पीछे खाली भूमि का रेट तय करेगी कमेटी : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि रेलवे रोड और राय मार्केट के जो पीछे खाली जगह है दुकानदारों को देने के लिए सरकार से मंजूरी दिलाई गई है, और जल्द इस जमीन का भी मालिकाना हक दुकानदारों को दिया जाएगा। इसके लिए मंडलायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई है जोकि जमीन का रेट तय करेगी और इसी रेट पर दुकानदारों को खाली भूमि अलाट कर दी जाएगी।

स्वामित्व योजना का लाभ मिलने से अम्बाला छावनी के बदलते स्वरूप में लगे चार चांद : मंत्री अनिल विज

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अम्बाला छावनी को सुंदर एवं विकसित बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। आज स्वामित्व योजना प्रभावी होने से भी चार चांद लग जाएंगे। अम्बाला छावनी को महानगर की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। सुभाष पार्क, अंतरराष्ट्रीय स्तर का शहीदी स्मारक, बैंक स्कवेयर कम शॉपिंग मॉल, अटल कैंसर केयर सैंटर, आत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त नागरिक अस्पताल, फीफा से अप्रूव्ड फुटबाल खेल स्टेडियम, जिम्नास्टिक हॉल, ऑल वेदर स्वीमिंग पुल, मल्टी लेवल पार्किंग, लघु सचिवालय के साथ-साथ अनेकों ऐसे कार्य हैं। जल्द ही होम्योपैथिक अस्पताल का भी उद्घाटन किया जाएगा एवं साइंस म्यूजियम की भी मंजूरी मिली है जिसका जल्द निर्माण कार्य प्रारंभ होगा।

इस अवसर पर नगर परिषद के प्रशासक सतेंद्र सिवाच, ईओ जरनैल सिंह, सचिव राजेश कुमार, एक्सईएन मनदीप सिंह के अलावा भाजपा मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, मंडल प्रधान अजय पराशर, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, ओम सहगल, ललित चौधरी, अजय बवेजा, कमल किशोर जैन, बिजेन्द्र चौहान, रवि चौधरी, रवि सहगल, ललिता प्रसाद, पुनीत सरपाल, बलकेश वत्स, विपिन खन्ना, राम बाबु यादव, बब्बु जी, सतपाल ढल सहित कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।   

You May Have Missed

error: Content is protected !!