गुरुग्राम में दो दिवसीय स्टार्टअप 20 शिखर कार्यक्रम कल से

*- केंद्रीय कॉमर्स एवं इंडस्ट्री राज्य मंत्री सोम प्रकाश करेंगे कार्यक्रम का शुभारंभ*
*- स्टार्टअप 20 शिखर कार्यक्रम में पहुंचने वाले डेलिगेट्स के सम्मान में हरियाणा सरकार का रात्रि भोज कल*
*- नई दिल्ली में आईजीआई एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमानों का हुआ हरियाणा के पारंपरिक रीति रिवाज के अनुरूप स्वागत*
*- आईजीआई एयरपोर्ट से गुरुग्राम तक दिखी हरियाणा की संस्कृति की भव्य तस्वीर*

गुरुग्राम, 02 जुलाई। जी-20 के तहत देश के विभिन्न शहरों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला में हरियाणा के गुरुग्राम शहर को दूसरी बार अंतरराष्ट्रीय स्तर की बैठक की मेजबानी का अवसर मिला है। गुरुग्राम में 3-4 जुलाई को स्टार्टअप 20 शिखर कार्यक्रम आयोजित होगा। केंद्रीय केंद्रीय कॉमर्स एवं इंडस्ट्री राज्य मंत्री सोम प्रकाश सोमवार की सुबह गुरुग्राम के ग्रैंड हयात होटल में स्टार्टअप 20 शिखर कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। वहीं हरियाणा सरकार द्वारा कार्यक्रम में पहुंचने वाले अतिथियों के सम्मान में ओरोना कंवेशन सेंटर में रात्रि भोज दिया जाएगा। स्टार्टअप 20 शिखर कार्यक्रम के लिए गुरुग्राम में हरियाणा की संस्कृति व विकास यात्रा को लेकर विशेष ब्रैंडिंग की गई है।

*एयरपोर्ट पर मेहमानों का हुआ हरियाणवी परंपरा के अनुरूप स्वागत*

भारत की अतिथि देवों भव: व वसुधैव कुटुंबकम की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर सराहना बटोरी है। गुरुग्राम में 3-4 जुलाई को आयोजित होने वाले स्टार्टअप 20 शिखर कार्यक्रम में पहुंचे विदेशी मेहमानों का नई दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट पर कला एवं संस्कृति विभाग, हरियाणा के दल ने प्रदेश की परंपरा के अनुरूप स्वागत किया। भारत आगमन में गर्मजोशी से हुए स्वागत से गुरुग्राम की बैठक में भागीदारी करने पहुंचे विदेशी मेहमान बेहद प्रभावित हुए और हरियाणा सरकार की मेजबानी को प्रशंसनीय बताया। अनेक मेहमानों से हरियाणा के दल के साथ सेल्फी भी ली और भारत से जुड़ी स्मृति को जीवंत बनाए रखने के लिए फोटो भी खिंचवाए।

*दो दिवसीय बैठक में भागीदारी करेंगे 800 प्रतिनिधि*

दो दिवसीय कार्यक्रम में करीब 250 विदेशी प्रतिनिधियों के साथ लगभग 800 प्रतिनिधि भाग लेंगे। विदेशी प्रतिनिधि जी 20 सदस्य देशों जैसे अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको सहित रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका से होंगे। इनके अलावा, इस जी-20 स्टार्ट अप एंगेजमेंट ग्रुप कार्यक्रम में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। इसके अतिरिक्त, नौ देशों बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। इसी बैठक के तहत दोनों दिन सेक्टर 64 स्थित ओरोना कंवेशन सेंटर में स्टार्टप कांक्लेव व प्रदर्शनी तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

*पहले दिन स्टार्टअप 20 शिखर सम्मेलन का यह रहेगा कार्यक्रम*

होटल ग्रैंड हयात में स्टार्टअप 20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन शुभारंभ सत्र में भारत की ओर से स्टार्टअप 20 चेयर डॉ चिंतन वैष्णव स्वागत संबोधन देंगे। वहीं भारत सरकार के औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपीटी) के सचिव राजेश कुमार सत्र को संबोधित करेंगे। इस दौरान नीति आयोग के वाइस चेयरपर्सन सुमन बेरी व भारत की ओर से जी20 के शेरपा अमिताभ कांत का भी संबोधन होगा। वहीं केंद्रीय कॉमर्स एवं इंडस्ट्री राज्य मंत्री श्री सोम प्रकाश शुभारंभ सत्र के मुख्य वक्ता होंगे। शुभारंभ के उपरांत पहले सत्र में स्टार्टअप20 को लेकर पैनल चर्चा होगी। इसके उपरांत विभिन्न सत्रों के क्रम में एक अंतरसंचालनीय वैश्विक स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण, वर्ष 2030 तक वैश्विक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में एक ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश पर चर्चा होगी। वहीं दोपहर बाद दूसरे सत्र में स्टार्टअप के स्कूल शुरू करने, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन जिसमे सतत भविष्य की ओर सौर क्षेत्र में वैश्विक नवाचार पर वैचारिक मंथन होगा। आयोजन स्थल पर इस दौरान एक ही समय पर अलग अलग सत्रों के तहत गवर्नेंस में नवाचार, स्वदेशी पहचान और नवाचार, स्टार्ट-अप के गवर्नेंस फ्रेमवर्क, कला के क्षेत्र के हम नवाचार को कैसे सहेजे, हीलिंग में नवाचार आदि पर मंथन होगा।

*ओरोना कंवेशन सेंटर में भी होंगे समानांतर सत्र आयोजित*

स्टार्टअप 20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन सेक्टर 64 स्थित ओरोना कंवेशन सेंटर में विभिन्न विषयों पर समानांतर सत्र आयोजित किए जाएंगे। जिसमें भारत में एक मजबूत डी टू सी ब्रांड बनाने और इसे वैश्विक स्तर पर ले जाने की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। वहीं सतत गतिशीलता के लिए भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की खोज आदि गतिविधियां आयोजित होंगी। वहीं ओरोना कंवेशन सेंटर में रात्रि भोज के साथ-साथ विशेष ड्रोन शो भी आयोजित होगा।

Previous post

जयराम विद्यापीठ में गुरुकुल परम्परा के अनुसार 108 विद्यार्थियों का होगा उपनयन संस्कार

Next post

जेवली में छह माह पहले 35 लाख की लागत से बनकर तैयार हुआ ज्ञान केंद्र पहली बरसात में ही हुआ खस्ताहाल, ग्रामीणों ने जताया रोष

You May Have Missed