सभी उपायुक्तों एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को दी गई जानकारी- अनुराग अग्रवाल

चंडीगढ़, 24 जून- भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी आम चुनाव-2024 के मद्देनज़र ई.वी.एम./वी.वी.पैट की प्रथम स्तरीय जांच हेतु आज यहाँ हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में राज्य के सभी उपायुक्तों एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा निर्वाचन से संबंधित अन्य अधिकारियों को ई.वी.एम./वी.वी.पैट की प्रथम स्तरीय जांच की जानकारी दी गई।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी उपस्थित अधिकारीगण को आगामी लोकसभा आम चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न करवाने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य में 19863 मतदान केन्द्र है। भारत निर्वाचन आयोग ने हरियाणा राज्य के मतदान केन्द्रों की संख्या को ध्यान में रखते हुए व्यापक मात्रा में बी.ई.एल. द्वारा निर्मित ई.वी.एम./वी.वी.पैट मशीनें उपलब्ध करवा दी है, जिनकी प्रथम स्तरीय जांच राज्य के सभी जिला मुख्यालय स्तरों पर 3 जुलाई 2023 से बी.ई.एल. के इंजीनियरों द्वारा की जाएगी।

इस कार्यशाला में भारत निर्वाचन आयोग के ई.वी.एम./वी.वी.पैट एफ.एल.सी पर्यवेक्षक श्री राजेश कुमार एवं बी.ई.एल. के तकनीकी अभियंता भी मौजूद थे। इसके अतिरिक्त इस कार्यशाला में ई.वी.एम./वी.वी.पैट से संबंधित सभी आवश्यक तकनीकी एवं कानूनी तथा ई.वी.एम./वी.वी.पैट की कार्यशैली, रखरखाव, सुरक्षा, परिवहन, भंडारण एवं कार्यप्रणाली के बारे में सभी को व्यापक रूप से अवगत करवाया गया। उन्होंने बताया कि बी.ई.एल. के तकनीकी अभियंताओं द्वारा कार्यशाला में मौजूद सभी अधिकारियों के समक्ष ई.वी.एम. तथा वी.वी.पैट की प्रथम स्तरीय जांच की प्रक्रिया को करके दिखाया गया। उन्होंने आगे बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रथम स्तरीय जांच प्रक्रिया को और सुगम बनाने के लिए वर्ष 2022 में पी-एफ.एल.सी.यू. (प्री फर्स्ट लेवल चेकिंग यूनिट) तैयार की है जिससे एफ.एल.सी. प्रक्रिया को तकनीकी रुप से सुदृढ़ एवं सुगम बनाया जा सके। सभी ई.वी.एम. मशीनों की टैगिंग भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्मित ई.एम.एस. ईवीएम प्रबंधन व्यवस्था के द्वारा किया जाता है।

उन्होंने बताया कि 1 जनवरी, 2024 को अर्हता की तिथि मानकर वार्षिक मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्यक्रम भी भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त हो गई है। पुनरीक्षण से संबंधित सभी कार्यक्रमों को समय पर पूर्ण करने बारे सभी उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर निर्वाचन विभाग हरियाणा के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती हेमा शर्मा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अपूर्व, सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री सुनील कुमार तथा अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!