राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला उपायुक्त से मांगी रिपोर्ट

एनआईटी फरीदाबाद से कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा की शिकायत पर डीसी को अपनी टिप्पणी के साथ तत्काल जांच रिपोर्ट भेजनी होगी

चंडीगढ़/ फरीदाबाद। एनआईटी फरीदाबाद में 19 जून 2023 को हुए जनसंवाद कार्यक्रम में पंचायत चुनाव के लिए जारी आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला उपायुक्त से जांच रिपोर्ट मांगी है। इस जांच रिपोर्ट के साथ उपायुक्त को अपनी टिप्पणी भी भेजनी होगी। बता दें, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने 19 जून को एनआईटी फरीदाबाद क्षेत्र के पांच गांवों में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया था। जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान बस चलाने सहित कई सरकारी घोषणाएं मंत्री ने की और उनके साथ पूरा प्रशासनिक अमला था। जबकि पंचायतों के उपचुनाव के कारण इस क्षेत्र में आचार संहिता लागू थी। मंत्री द्वारा आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किए जाने के मामले को लेकर एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक नीरज शर्मा ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की थी। साक्ष्य के तौर पर विधायक ने जिला लोकसंपर्क अधिकारी द्वारा मीडिया को जारी सरकारी प्रेस नोट भी दिया है।

अलग से साक्ष्यों को लेकर विधायक ने एक प्रपत्र राज्य निर्वाचन आयोग को और लिखा है इसमें पंचायत सचिव राजेश,ब्लाक विकास एवं पंचायत अधिकारी से लेकर स्वयं मंत्री मूलचंद शर्मा के इस कथन को भी संलग्न किया गया है कि यह कार्यक्रम मंत्री का निजी है। विधायक ने कहा कि मंत्री कार्यक्रम निजी था तो फिर उन्होंने सरकारी घोषणाएं कर और सरकारी गाड़ी का इस्तेमाल कर आचार संहिता का उल्लंघन किया है। कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने राज्य चुनाव आयोग से मांग की है कि आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में मंत्री सहित मंत्री के जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचे तमाम अधिकारियों पर तत्काल सख्त से सख्त कार्रवाई हो ताकि आने वाले समय में चुनाव की पवित्रता भंग न हो सके।

चुनाव आयोग आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के चलते मंत्री व संबंधित अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराने का आदेश दे सकता है।

error: Content is protected !!