आशा कार्यकर्ता यूनियन द्वारा मांगों को लेकर नारनोल में जोरदार प्रदर्शन, मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। आशा कार्यकर्ता यूनियन हरियाणा सम्बन्धित एआईयूटीयूसी के बैनर तले वीरवार को जिला भर की आशा कार्यकर्ता लघु सचिवालय पार्क में एकत्रित होकर सभा की। सभा के पश्चात लघु सचिवालय कार्यालय पर जोरदार विरोध प्रदर्शन कर अपनी मांगों का ज्ञापन मुख्यमंत्री के नाम जिला उपायुक्त कार्यालय के माध्यम से डिप्टी सुपरिटेंडेंट को सौंपा।

सभा को सम्बोधित करते हुए जिला सचिव मधु देवी ने कहा कि आशा वर्कर्स ने कोरोना काल में अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों का अनमोल जीवन बचाने का काम किया है, लेकिन सरकार ने कोरोना काल में आशा वर्कर्स की अतुल्य योगदान को भूलाने का काम कर रही है। आशा वर्कर्स स्वास्थ्य विभाग की रीढ हैं। समाज को आगे बढ़ाने में आशा वर्कर्स के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।

आशा वर्कर्स ने समाज में सकारात्मक सोच से निरोगी व स्वस्थ समाज बनाए रखने में अहम भूमिका निभाई है। नौनिहालों व
गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण अभियान में आशा वर्कर्स का सराहनीय योगदान रहता है। जिले में कन्या भ्रूण हत्या रोकने में आशा वर्कर्स का योगदान रहता है। आशा वर्कर्स के जागरूकता से ही जिले में लड़कियों के अनुपात में बढ़ोतरी हुई है।
आशा वर्कर्स समाज में लड़का- लड़की एक समान व इस भेदभाव को मिटाने में जुटी है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ग्रामीण अंचल की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं को आशा वर्कर्स द्वारा लागू किया जा रहा है। फिर भी हमें सरकारी कर्मचारी का दर्जा नहीं दिया गया है. और ना ही अन्य न्यायसंगत मांगों को स्वीकार किया है।

ज्ञापन में मांग की गई है कि आशा वर्कर्स की लम्बी सेवाओं को देखते हुए सरकारी कर्मचारी का दर्जा दिया जाए, न्यूनतम वेतन 26 हजार रुपए लागू किया जाए, सेवा के दौरान मृत्यु हो जाने पर एक्सग्रेसिया लाभ दिया जाए, रिटायरमेंट पर एकमुश्त
10 लाख रुपए सहायता राशि दी जाए व सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन, ग्रेच्युटी लागू की जाए, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व अस्पताल में रिटायरिंग रूम की व्यवस्था की जाए, आशा कार्यकर्ता से सम्बन्धित कार्य ही लिए जाए, तथा अस्पताल तक आने जाने का किराया भुगतान हो।

एआईयूटीयूसी जिला प्रधान मास्टर सुबे सिंह, एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) जिला सचिव ओमप्रकाश, एआईयूटीयूसी जिला सचिव छाजूराम रावत, आशा कार्यकर्ता यूनियन से राजबाला, वेणु, सुरेखा, सुशीला, पीकी़ं, ललिता,हंसा, सुमन, निर्मला, सीमा, कृष्णा, पूनम ने भी धरना प्रदर्शन को सम्बोधित किया।

Previous post

डीसी निशांत कुमार यादव ने मानेसर निगम क्षेत्र से जुड़े विभिन्न विषयों पर एचएसआईआईडीसी, एनएचएआई के अधिकारियों के साथ की बैठक

Next post

मिड डे मील कुक कम हैल्पर्स के धरने के चौथे दिन मांगों को लेकर प्रदर्शन किया, सांसद को ज्ञापन दिया

You May Have Missed

error: Content is protected !!