युवाओं को स्वरोजगार की तरफ ले जाने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम चलाया : चौधरी धर्मवीर सिंह
मनरेगा के तहत छोटे छोटे तालाब बनाकर बारिश में पानी का संचय किया जाएगा
ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत 10 प्रोजेक्ट पर चल रहा काम
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महेंद्रगढ़, सतनाली और निजामपुर ब्लॉक में लगेंगे स्पेशल कैंप

भारत सारथी/कौशिक

नारनौल। भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह ने आज पंचायत भवन में डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट कोआर्डिनेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी (दिशा) की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि देश का युवा स्वरोजगार अपनाकर देश के विकास में अपना योगदान दे। इसी उद्देश्य को लेकर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस योजना के तहत लघु उद्योग लगाने के लिए सभी बैंक जल्द से जल्द लोन पास करवाएं।

मनरेगा योजना के तहत जिला महेंद्रगढ़ में हुए कार्यों की समीक्षा के दौरान सांसद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मनरेगा के तहत बारिश के पानी को अधिक से अधिक रिचार्ज करने के लिए छोटे-छोटे तालाब व बांध बनाए जाएं। विशेषकर पहाड़ी क्षेत्र के आसपास छोटे-छोटे जोहड़ बनाए जा सकते हैं। समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि जिला महेंद्रगढ़ में मनरेगा योजना के तहत लगभग 60 हजार कार्ड जारी किए गए हैं। इस योजना के तहत इस वर्ष अब तक 994 काम लिए गए हैं। फिलहाल 991 पर कार्य जारी है।

स्वच्छ भारत मिशन फेज 2 की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने जानकारी दी कि जिला महेंद्रगढ़ में ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत 10 प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा है। इसी प्रकार सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर 65 गांवों में सैड का निर्माण किया जाना है। इनमें से 22 गांव में कार्य पूरा हो चुका है। 34 गांवों में कार्य प्रगति पर है और 9 कार्य अभी शुरू होने हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के तहत प्रत्येक माह की 2 तारीख को पॉलिथीन मुक्ति अभियान चलाया जाता है। अब तक तीन हजार किलो प्लास्टिक एकत्रित करके वेंडर को दिया गया है।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महेंद्रगढ़, सतनाली और निजामपुर ब्लॉक में ग्रामीण महिलाओं की आजीविका शुरू करने के लिए स्पेशल कैंप लगाए जाएंगे।

इसके अलावा सांसद ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गांव दौंगड़ा अहीर, बसई तथा सिहमा में हुए विकास कार्यों की समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत गांव उच्चत व मित्रपुरा में होने वाले विकास कार्यों की भी समीक्षा की।

श्री सिंह ने इस दौरान समग्र शिक्षा, नेशनल फूड सिक्योरिटी, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित विभिन्न केंद्रीय योजनाओं की बारी-बारी से समीक्षा की।

इस बैठक में नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव, उपायुक्त मोनिका गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, जिला परिषद के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार, बीजेपी के जिला प्रधान दयाराम यादव तथा समिति की सदस्य सुमन यादव के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!