– अधिकारियों को जलनिकासी के पुख्ता प्रबंध करने के दिए निर्देश
– आवश्यकतानुसार मैनपावर व मशीनरी लगाने के दिए निर्देश

गुरूग्राम, 21 जून। गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निगमायुक्त पीसी मीणा ने बुधवार को अधिकारियों की टीम के साथ शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया तथा जलनिकासी के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जलभराव वाले स्थानों पर अधिक क्षमता के पंप लगाएं तथा पर्याप्त मैनपावर व मशीनरी डिप्लॉय करें। उन्होंने सैक्टर-15 पार्ट-2, एंबियंस मॉल के आसपास का क्षेत्र, व्यापार केन्द्र रोड़, सुभाष चौक, सैक्टर-43 क्षेत्र, नरसिंहपुर, हीरोहोंडा चौक, बसई चौक आदि क्षेत्रों का निरीक्षण किया।

श्री मीणा ने मुख्य रूप से नरसिंहपुर राष्ट्रीय राजमार्ग की सर्विस लेन में जलनिकासी के लिए अधिक क्षमता के पंपों तथा बड़ी पाईपलाईन लगाने के निर्देश दिए, ताकि यहां जल्द से जल्द पानी की निकासी हो सके। अधिकारियों ने बताया कि यहां पर एनएचएआई द्वारा 90 हॉर्सपॉवर क्षमता के 5 पंप लगाए हुए हैं तथा जीएमडीए द्वारा 260 हॉर्सपॉवर की क्षमता के पंप लगाए जाएंगे। श्री मीणा ने तत्काल प्रभाव से पंप लगाने निर्देश दिए। वहीं, नगर निगम अधिकारियों से कहा कि वे बड़ी पाईपलाईन बरसात से पूर्व लगाएं। सैक्टर-15 पार्ट-2 की सर्विस लेन में जलभराव को रोकने के लिए उन्होंने कहा कि यहां पर भी पंपिंग मशीनरी लगाई जाए।

उन्होंने एंबियंस मॉल व उद्योग विहार क्षेत्र में बने हुए तालाबों को भी देखा तथा उन्हें दुरूस्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिए, ताकि बरसाती पानी का भंडारण वहां अधिक से अधिक हो सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इन तालाबों को मिट्टी से ना भरा जाए। उन्होंने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रीन बैल्ट क्षेत्रों, नालों आदि की पर्याप्त सफाई करवाएं तथा रोड़ गली को साफ रखें। इसके साथ ही इधर-उधर पड़े सीएंडडी वेस्ट तथा कचरे का उठान सुनिश्चित करवाएं। इसके साथ ही अनाधिकृत रूप से कचरा डंपिंग स्थानों को साफ करवाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए।

सुशांत लोक रोड़ से हटाया गया अतिक्रमण : निरीक्षण के दौरान सुशांत लोक रोड़ की ग्रीन बैल्ट में किए गए अतिक्रमण को हटाने के निर्देश श्री मीणा द्वारा निगम अधिकारियों को दिए गए। निर्देशों की पालना में तुरंत ही संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार ने सहायक अभियंता (अतिक्रमण) दलीप सिंह यादव को सूचना दी। श्री यादव ने निर्देशों की पालना करते हुए तुरंत ही उक्त अतिक्रमण को हटाया।

निरीक्षण के दौरान संयुक्त निगमायुक्त सुमित कुमार, डा. नरेश कुमार, प्रदीप सिंह एवं अखिलेश यादव, जीएमडीए के चीफ इंजीनियर राजेश बंसल, नगर निगम के एसई राधेश्याम शर्मा सहित जीएमडीए व नगर निगम के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!