चंडीगढ़, 21 जून – पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय, चंडीगढ़ के मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति श्री रविशंकर झा की उपस्थिति में आज पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के परिसर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 2023 मनाया गया। 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को भारत के सर्वोच्च न्यायालय और न्याय विभाग भारत सरकार से प्राप्त दिशानिर्देशों के अनुसार मनाया गया। न्यायाधीशों, महाधिवक्ता, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के सदस्यों और उच्च न्यायालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पूरे उत्साह के साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया और योग प्रोटोकॉल के अनुसार मेडिटेशन भी किया। 

इस अवसर पर प्रतिभागियों को अवगत करवाया गया कि योग शारीरिक विकास और मानसिक रूप से तनाव मुक्त करने के साथ-साथ शक्ति, लचीलापन  प्रतिरक्षा की क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है। वर्तमान परिदृश्य में योग विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि जब लोगों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य गंभीर तनाव में होता है तो योग ही एक मात्र व्यायाम है जो कि हमें प्रकृति के साथ जोड़ता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर वर्ष 21 जून को मनाया जाता है।  इस वर्ष योग दिवस को ‘हर घर आंगन’ थीम के साथ दुनिया भर में मनाया जा रहा है ताकि लोगों को यह बताया जा सके कि योग करना शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है।

error: Content is protected !!