स्कूली जीवन से ही योग अपनाएंगे तो सत्यार्थ प्रकाश के ‘स्वस्थ शरीर में होता है स्वस्थ मस्तिष्क का निवास’ को सही मायने में होगा चरितार्थ – मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय मान्यता देने के बाद इस वर्ष किया “वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग” – मुख्यमंत्री

चंडीगढ़, 21 जून- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने कहा है कि योग हमारे जीवन को तनावमुक्त करने का एक साधन है। राज्य में स्कूली पाठ्यक्रम में योग को शामिल किया गया है ताकि स्कूली जीवन से ही योग को जीवनशैली का हिस्सा बनाएंगे तो सही मायने में हम स्वामी दयानन्द सरस्वती के  सत्यार्थ प्रकाश में दिए गए वाक्य ‘ स्वस्थ शरीर में  स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है’ को सही मायने में चरितार्थ कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पानीपत के शिवाजी स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में योग साधकों और विद्यार्थियों को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत योग: कर्मसु कौशलम् से प्रारम्भ की। उन्होंने कहा कि योग विधि बहुत से रोगों में औषधि का काम करती है इसलिए हमें नित्य प्रति योग करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने योग को वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रस्ताव पारित करवाकर अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्रदान करवाई और इस वर्ष उन्होंने योग को विश्व के लिए “वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग” को शीर्ष वाक्य देकर जी-20 समूह  के देशों को भी मानव जीवन में योग के महत्व का संदेश दिया है।

योग को बढ़ावा देने के लिए सभी करें प्रयत्न

मुख्यमंत्री ने सभी से आह्वान किया कि योग को बढ़ावा देने के लिए सभी मिलजुलकर प्रयत्न करें। साथ ही उन्होंने कहा कि हम सभी योग साधकों का ये दायित्व बनता है कि हम हर व्यक्ति तक पहुंचकर सभी को योग के प्रति प्रेरित करें ताकि हमारा हर घर आंगन योग का सपना साकार हो और हमारा प्रदेश और देश स्वस्थ हो।

मेरे जीवन का हिस्सा है योग: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि योग मेरे जीवन का हिस्सा है। मैं स्वयं रोज लगभग 45 मिनट योग और व्यायाम करता हॅूं। योग करने से व्यक्ति की कार्य करने की क्षमता में वृद्धि होती है। इसलिए सभी को नित्य प्रति योग करने का क्रम अपने जीवन में अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि योग करने से व्यक्ति तनाव मुक्त हो जाता है और इससे शरीर स्वस्थ रहता है तथा जीवन में आनंद की अनुभूति होती है। उन्होंने कहा कि हम योग करेंगे तो परिणाम अच्छे दे पाएंगे और शरीर तरोताजा रहेगा। उन्होंने योग के प्रकारों का भी अपने सम्बोधन में जिक्र किया।

हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ. जयदीप आर्य ने योग प्रोटोकॉल का अभ्यास करवाया और साथ-साथ विभिन्न योगों के लाभ भी बताए।

तुलसी पौधा, श्रीमद्भागवत गीता भेंट कर किया सम्मानित

आयुष विभाग के महानिदेशक एवं मण्डलायुक्त डॉ. साकेत कुमार ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए तुलसी पौधा और श्रीमद्भागवत गीता भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर विधायक श्री महिपाल ढांडा,  श्री प्रमोद विज, मेयर श्रीमती अवनीत कौर, उपायुक्त श्री वीरेन्द्र कुमार दहिया, पुलिस अधीक्षक श्री अजीत शेखावत एवं सभी विभागों के विभागाध्यक्षों सहित बड़ी संख्या में योग करने आये गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!