प्रदेश के 6500 गांवो में योगशालाएं खोलने का संकल्प लिया है, 1000 योग शालाएं बनकर तैयार भी हो चुकी है और लगभग 1000 योग शिक्षक भी भर्ती किए गए : अनिल विज
योग के माध्यम से कई देशों में व्यवसाय और रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं : विज
योगशालाओं में पंजीकरण कराने के लिए योग मानस ऐप भी लांच किया :  विज
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयुष मंत्री अनिल विज ने अम्बाला के वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में हजारों योग साधकों के साथ विभिन्न योग आसन किए

अम्बाला, 21 जून – हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि योग ऋषियों-मुनियों की धरोहर है। प्राचीन समय से ही योग की महत्वत्ता रही है। योग हिन्दुस्तान की विधा है, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से इस विधा को विश्व के कई देशों ने स्वीकार किया है। हमारा सौभाग्य है कि 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज शाम को यूएनओ के सेंटर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिकन लोगों के साथ योग करेंगे जोकि हमारे लिए बड़े ही गर्व की बात है।

आयुष मंत्री आज प्रात: अम्बाला छावनी के वार हीरोज मैमोरियल स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित समारोह में बतौर मुख्यतिथि हजारों योग साधकों एवं अन्य को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री हरियाणा श्री मनोहर लाल ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अपना संदेश भी दिया और इसका सीधा प्रसारण दिखाया गया, जिसे सभी ने देखा व सुना। इस मौके पर आयुष मंत्री अनिल विज ने प्रोटोकोल के तहत उपस्थित प्रतिभागियों के साथ योग की विभिन्न क्रियाएं की। उन्होंने योग आयोग की ओर से “पुस्तक योगमय हरियाणा, योग सामान्य अभ्यासक्रम प्रोटोकॉल मासिक पत्रिका तथा राष्ट्रीय विचार गोष्ठी” सोविनीयर का भी विमोचन किया।

इस वर्ष थीम “वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग” यानि सारा विश्व हमारा परिवार है : आयुष मंत्री अनिल विज

आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस मौके पर इस साल का थीम “वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग” यानि सारा विश्व हमारा परिवार है। हर घर आगंन योग के माध्यम से घर-घर तक योग को पहुंचाते हुए इससे जोडऩा है। हम योग के माध्यम से विश्व को एक सोच पर लाने के लिए कामयाब हो सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए लगभग 180 देशों ने यूएनओ में समर्थन दिया था।  

प्रदेश में 6500 योगशालाएं खोलने का संकल्प, एक हजार बनकर तैयार : मंत्री अनिल विज

आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के 6500 गांवो में योगशालाएं खोलने का संकल्प लिया है, 1000 योग शालाएं बनकर तैयार भी हो चुकी है और लगभग एक हजार योग शिक्षक भी भर्ती कर लिए गए हैं। आयुर्वेद और योग को बढ़ावा मिले इसके लिए कुरूक्षेत्र में 100 एकड़ भूमि में आयुष यूनिवर्सिटी स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है जिसमें आयुर्वेद से जुड़ी पांचो विदाओं आयुर्वेदा, योग, सिद्धा, यूनानी, होम्योपैथी के बारे में विद्यार्थी पढ़ाई करेंगे और इसकी सम्पूर्ण जानकारी हासिल करेंगे। आयुष यूनिवर्सिटी हरियाणा में विश्व की पहली यूनिवर्सिटी है। आज योग के माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। आयुष को बढ़ावा मिले इसके लिए पंचकूला में राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सालय बनाया जा रहा है जिसकी बिल्डिंग लगभग बनकर तैयार हो चुकी है। एम्स के बराबर यह चिकित्सालय होगा और इसमें 200 बैड की सुविधा के साथ-साथ अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

योग को पाठ्यूक्रम में अनिवार्य किया जा रहा है : अनिल विज

हरियाणा में भी योग को बढ़ावा देने के लिए काम किए जा रहे हैं, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने योग को पाठयक्रम में अनिवार्य करने के लिए कहा है और निजी स्कूलों को भी इसे करने बारे आह्वान किया है। उनका मानना है कि हरियाणा प्रदेश देश का ऐसा पहला प्रदेश है जहां पर योग को पाठयक्रम में शामिल करने का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ-साथ योग को बढ़ावा देने के लिए योग आयोग की भी स्थापना की गई है। योग आयोग के माध्यम से भी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से कार्य किए जा रहे हैं। पिछले दिनों योग अयोग द्वारा 75 हजार सूर्य नमस्कार अभियान के तहत कार्यक्रम किए गये थे जिसमें स्कूली विद्यार्थियों के साथ-साथ अन्य ने भाग लेते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाया है। उन्होंने यह भी कहा कि आयुर्वेद को बढ़ावा मिलने के दृष्टिगत ऐलोपैथिक दवाईयों की तर्ज पर आयुर्वेदिक दवाईयों की प्रतिपूर्ति हो और इस कार्य को भी किया जा सके, इसके लिए वह प्रयासरत हैं।

योग मानस ऐप को लांच किया : अनिल विज

आयुष मंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि योग के तहत योग मानस ऐप भी लांच किया गया है। गुगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के माध्यम से योगशालाओं में योग के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। योगशाला में कितने योग शिक्षकों ने रजिस्ट्रर्ड करवाया है और वे कितने समय योग से जुड़ी क्रियाएं करवाते हैं। सारी सम्पूर्ण जानकारी डैस्कबोर्ड पर देखी जा सकती है। उन्होंने कहा कि योग केवल व्यायाम नहीं है, शरीर को स्वस्थ रखने की विदा है। नियमित रूप से योग करके हम मजबूत बन सकते हैं। अनावश्यक बीमारियों से बच सकते हैं। विज्ञानिकों द्वारा भी रिसर्च की गई है कि योग के द्वारा कईं बीमारियां भी ठीक हो जाती है।  

अम्बाला में योग की लहर, कई योगशालाएं बनाई गई : विज

आयुष मंत्री ने कहा कि अम्बाला में योग की लहर चल रही है। यहां पर योग की 8-9 बड़ी योगशालाएं बनाई गई है। सबसे बड़ी खुशी की बात है कि इन योगशालाओं में एक ग्रुप में जहां लोग योग कर रहे होते हैं तो दूसरे ग्रुप के लोग योग के लिए इंतजार करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अम्बाला छावनी में सुभाष पार्क के नजदीक जो योगशाला स्थापित है उसका योग आयोग द्वारा जायजा लिया गया था और उन्होने इस योगशाला को सुंदर एवं आकर्षक बताया है और कहा है कि इसी तर्ज पर प्रदेश में अन्य योगशालाएं बनें। उन्होंने कहा कि हम सबकों मिलकर योग को अपनाना है, योग को नियमित रूप से करने का संकल्प लेना है।

आयुष मंत्री को शॉल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया

इस मौके पर उपायुक्त डा. शालीन ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को शॉल व स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका अभिनंदन किया। आयुष मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर योग के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाली संस्थाओं एंव अन्य को प्रशंसा पत्र देकर उनको सम्मानित करने का भी काम किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गीत के साथ हुआ।

मौके पर उपायुक्त डा0 शालीन, पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा, अतिरिक्त उपायुक्त डा0 विवेक भारती, एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, हरियाणा योग आयोग से रजिस्ट्रार हरीश चंद, आयुष विभाग से सहायक निदेशक श्रीमती सुषमन, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, मंडल प्रधान अजय पराशर, किरण पाल चौहान, योग फैडरेशन अम्बाला के अध्यक्ष राजिन्द्र विज, शुभम विज, सुरेन्द्र तिवारी, श्याम अरोड़ा, बी.एस. बिन्द्रा, दीपक भसीन, रवि सहगल, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा0 शशिकांत शर्मा, जिला खेल अधिकारी राम निवास, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, योग आयोग के सदस्य पंकज कुमार, डा0 मनीष कुकरेजा, मोनिका, प्रेम प्रकाश, धर्मपाल के साथ-साथ अन्य मौजूद रहे।

error: Content is protected !!