चण्डीगढ़,19 जून- हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि प्रदेश का ऐसा कोई गांव नहीं जो विकास से अछूता हो, मुख्यमंत्री ने हर क्षेत्र में बिना भेदभाव के विकास कार्य करवाए हैं। मुख्यमंत्री ने ग्रांट भेजते समय कभी किसी सरपंच की पार्टी नहीं पूछी और सभी को विकास के लिए समान ग्रांट दी।

श्री कंवरपाल आज यमुनानगर विधानसभा क्षेत्र के गांव घोड़ो पीपली, शादीपुर, बलाचौर, फतेहगढ़ व बीबीपुर में जन संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बोल रहे थे। इन कार्यक्रमों में उन्होंने जनता से सीधा संवाद किया और सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने जन संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से पूछा कि पिछले 8 वर्षों में कुछ विकास कार्य हुए या नहीं ? ग्रामीणों ने एकमत से कहा कि उनके छोटे-छोटे गांवों में करोड़ों रुपये के विकास कार्य हो रहे हैं ।

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश में ऐसी योजना बनाई है कि अब गरीब का बच्चा भी बिना किसी खर्चे के अपनी पढ़ाई पूरी कर सकता है। अब सरकार की योजना के अनुसार गरीब का बच्चा भी एचसीएस बन सकता है  जबकि पहले की सरकारों में राजनेता के रिश्तेदार या परिवार के लोग इन पदों पर लगते थे।

मंत्री ने जन संवाद करते हुए कहा कि अब पोर्टल के माध्यम से हर आदमी को समान न्याय मिल रहा है। मेरिट में गरीब का बच्चा भी अपनी इच्छानुसार उच्च पद पर पहुंच रहा है।

श्री कंवरपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने परिवार पहचान पत्र बना कर लोगों को विकास से जोड़ा है, अब परिवार पहचान पत्र के अनुसार आयुष्मान कार्ड, बीपीएल, चिरायु कार्ड व लोगों को अन्य सुविधाएं मिल रही हैं।

मंत्री ने जन संवाद कार्यक्रम में कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश के गरीब के स्वास्थ्य की चिंता की है। आयुष्मान कार्ड से अब गरीब व्यक्ति 5 लाख रुपये तक का इलाज करवा सकता है। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने ऐसे लोगों के लिए चिरायु योजना की शुरुआत की है जो आयुष्मान योजना के अंदर नहीं आते, जबकि पहले केवल 30 हजार रुपये खर्च के लिए कार्ड बनाए जाते थे।

श्री कंवरपाल ने कहा कि 8 साल पहले बिजली में करीब 27 हजार करोड़ रुपये का घाटा दिखाया गया था परंतु अब वह घाटा पूरा करके बिजली वितरण विभाग दो हजार करोड़ रुपये के लाभ में है। उन्होंने कहा कि हमने लोगों के करोड़ों रुपये के बिजली सरचार्ज माफ किए और 40 प्रतिशत बिजली का रेट भी कम किया।

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश के गरीब परिवारों को स्वरोजगार से जोड़ने का वायदा किया है ताकि गरीब आदमी अपने पैरों पर खड़ा हो सकें। उन्होंने इसके लिए बजट का प्रावधान किया है। गांव-गांव अधिकारियों के सहयोग से अंत्योदय मेले लगा कर लोगों से पूछा है कि वह कौन सा रोजगार करना चाहते है पैसा सरकार देगी। हजारों लोगों ने इन मेलों के माध्यम से स्वरोजगार से जुडऩे का काम किया है।

मंत्री ने जनता से जन संवाद करते हुए कहा कि सरकारी स्कूलों में उन्होंने ड्यूल डैक्स, शौचालय, पीने का स्वच्छ पानी, खेलने का मैदान, स्कूल की चारदीवारी व स्कूल में आने-जाने के पक्का रास्ते की सुविधा दी है। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों की 11वीं कक्षा में 80 से 100 बच्चे थे उन स्कूलों को 12वीं तक अपग्रेड किया गया है और जो भी स्कूल बचा है उसे भी बिना किसी भेदभाव के अपग्रेड किया जाएगा।

मंत्री ने जन संवाद कार्यक्रम में बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा 8 वर्षो में 71 कॉलेज बनाए हैं जबकि इससे पहले 103 कॉलेज प्रदेश में थे। उन्होंने कहा कि अब किसी भी लडक़ी को शिक्षा प्राप्त करने के लिए 20 किलोमीटर से ज्यादा दूर नही जाना पड़ता।

error: Content is protected !!