निगमायुक्त पीसी मीणा ने अधीनस्थ अधिकारियों को डेलीगेट की शक्तियां

– अतिरिक्त निगमायुक्त तथा संयुक्त आयुक्त स्तर के अधिकारियों को प्रशासनिक स्वीकृति तथा कार्यों के लिए सौंपी गई जिम्मेदारियां

गुरूग्राम, 19 जून। हरियाणा नगर निगम अधिनियम-1994 के तहत नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा द्वारा अधीनस्थ अधिकारियों को प्रशासनिक स्वीकृति तथा कार्यों के लिए शक्तियां डेलीगेट कर दी गई हैं।

निगमायुक्त द्वारा डेलीगेट की गई शक्तियों के अनुसार इंजीनियरिंग ब्रांच से संबंधित नए विकास कार्यों में 50 लाख रूपए तक की अदायगी की शक्तियां अतिरिक्त निगमायुक्त-1 को सौंपी है। बशर्ते वे इंजीनियरिंग अधिकारी की मौजूदगी में पर्याप्त सैंपलिंग तथा सीएससी सदस्यों की संतोषजनक सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा, सीवरेज, ड्रेनेज, सडक़ मरम्मत और पेयजल आपूर्ति संबंधी संचालन एवं रख-रखाव कार्यों की 25 लाख रूपए तक की राशि की अदायगी की शक्तियां भी अतिरिक्त निगमायुक्त-1 को सौंपी गई है।

निगमायुक्त द्वारा सभी संबंधित संयुक्त आयुक्तों को उनके संबंधित जोन में विकास कार्यों की स्वीकृति के लिए प्रतिमाह 1.5 करोड़ रूपए की शक्ति दी गई है। वार्ड कमेटी या आरडब्ल्यूए को पार्कों व सामुदायिक केन्द्रों के रख-रखाव के लिए दी जाने वाली राशि की अदायगी हेतु संबंधित संयुक्त आयुक्तों को ही शक्तियां दी गई है। इसके अलावा, अर्जेंट कार्यों को कोटेशन आधार पर करवाने के लिए संयुक्त आयुक्तों को प्रतिमाह ढ़ाई लाख रूपए लिमिट तक की शक्तियां दी गई हैं।

इसी प्रकार, स्वच्छता शाखा से संबंधित कार्यों के लिए अतिरिक्त निगमायुक्त-1 को जिम्मेदारी दी है। संबंधित संयुक्त आयुक्त, अधीक्षक अभियंता, संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) व चीफ मैडीकल ऑफिसर की कमेटी सफाई कर्मचारियों के वेतन, उपकरण आदि के बिल अतिरिक्त निगमायुक्त-1 को भेजेगी। अतिरिक्त निगमायुक्त-1 को स्वच्छता शाखा का ओवरऑल इंचार्ज बनाया गया है। इसके साथ ही वे स्टे्र कैटल, वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट बंधवाड़ी, मीट लाईसैंस रिन्यूवल, कार्टरपुरी व चौमा गौशालाओं का कार्य भी संभालेंगे।

निगम क्षेत्र में अनाधिकृत व अवैध विज्ञापनों पर कार्रवाई करने के लिए जोन-1 में संयुक्त आयुक्त-1, जोन-2 में संयुक्त आयुक्त-2 तथा जोन-3 व जोन-4 में संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) को जिम्मेदारी दी गई है। इसी प्रकार अवैध निर्माणों, अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई के लिए संबंधित संयुक्त आयुक्त और अतिरिक्त निगमायुक्त-1 को अधिकृत किया गया है। संबंधित संयुक्त आयुक्त साप्ताहिक रिपोर्ट संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) के माध्यम से निगमायुक्त को भेजना सुनिश्चित करेंगे। नई प्रॉपर्टी आईडी के लिए अतिरिक्त निगमायुक्त-1 को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा, स्ट्रीट फॉर पीपल चैलेंज तथा साईकिल फॉर चेंज योजनाओं केलिए अतिरिक्त निगमायुक्त-1 नोडल अधिकारी होंगे। इलैक्ट्रिक व्हीकल संबंधी कार्यों की जिम्मेदारी एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर को सौंपी गई है। वे अतिरिक्त निगमायुक्त (मुख्यालय) की भी जिम्मेदारी संभालेंगे।

पर्यावरण एवं स्थिरता विंग का नोडल अधिकारी संयुक्त आयुक्त-3 को बनाया गया है। वे बायोडायवर्सिटी पार्क, तालाबों का पुर्ननिर्माण, शोधित पानी का पुन:उपयोग, पर्यावरण संबंधी कार्यों, रेनवाटर हारवैस्टिंग, बागवानी कार्य तथा धूल प्रदूषण रोकने के लिए पानी का छिडक़ाव संबंधी कार्य करेंगे। डिस्ट्रिक्ट  म्यूनिसिपल कमिशनर और उनके कार्यालय से संबंधित मामलों के लिए संयुक्त आयुक्त-5 को जिम्मेदारी दी गई है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!