नवीन गोयल के निवेदन पर मुख्य सचिव ने गौवंश की सुरक्षा को लेकर शुरू की कार्यवाही

-मुख्य सचिव हरियाणा की ओर से गौ सेवा आयोग को भेजा पत्र
-15 दिन में इस विषय पर जानकारी देने के लिए कही बात
-सरकार तक बात पहुंचाने के लिए गौरक्षक दल ने जताया नवीन गोयल का आभार

गुरुग्राम। गुरुग्राम की सड़कों से गौवंश को हटाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने को लेकर पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल के निवेदन पर हरियाणा सरकार ने कार्यवाही शुरू कर दी है। हरियाणा के मुख्य सचिव की ओर से उन्हें पत्र के माध्यम से यह जानकारी दी गई है।

मुख्य सचिव हरियाणा सरकार के शिकायत विभाग की ओर से हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन को प्रेषित पत्र क्रमांक 425/3/2023-1 डी.जी. के माध्यम से गुरुग्राम में सड़कों पर घूमते गौ वंश को लेकर सकारात्मक कार्यवाही की गई है। नवीन गोयल को जानकारी देते हुए गौ सेवा आयोग को कहा गया है कि इस मामले में नियमानुसार उचित कार्यवाही शीघ्र की जाए। की गई कार्यवाही के बारे में आवेदनकर्ता (नवीन गोयल) को समुचित उत्तर भेजते हुए पत्र की एक प्रति मुख्य सचिव कार्यालय को भी भेजी जाए। साथ ही कहा गया है कि यदि इस विषय पर कार्यवाही करने में अधिक समय या देरी लगने की संभावना हो तो आवेदनकर्ता को 15 दिन के अंदर अंतरिम सूचना भेजी जाए। जिसमें मामले के निपटान में लगने वाले अनुमानित समय को भी स्पष्ट किया जाये। नवीन गोयल को भेजे गए पत्र में यह भी कहा गया है कि भविष्य में इससे संबंधित किसी अन्य जानकारी के लिए विभाग से सीधे पत्राचार करें।

गौरतलब है कि गऊ रक्षा हिन्दू दल की ओर से 17 अप्रैल को गऊ रक्षा हिन्दू दल के जिला उपाध्यक्ष हिमांशु राजपूत, जिला महासचिव शुभम राजपूत, कार्यकारिणी सदस्य रोहित ठाकरान, मनीष ठाकरान, विष्णु गुर्जर, अंकित यादव, रिश्व प्रजापति, तरुण यादव, लोकेश नेहरा, नितिन सैनी, कमल कुमार, दीपक, जोगिंद्र, विनय यादव आदि ने नवीन गोयल को इस विषय पर पैरवी करने का आग्रह किया था। नवीन गोयल ने सरकार को पत्र भेजा था, जिस पर कार्यवाही शुरू हुई है।

नवीन गोयल ने फिर से दोहराया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार ने गौशालों के लिए सबसे अधिक बजट दिया जाता है। करीब 420 करोड़ रुपये का बजट गौशालाओं को जारी किया गया है। स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल और मंत्रिमंडल के सदस्य गौशालाओं में पहुंचकर अन्य सुविधाएं देने में अग्रणी रहते हैं। नवीन गोयल ने कहा कि गौवंश की रक्षा और सुरक्षा करना हमारा कर्तव्य है। सरकार गौरक्षा के लिए कृतसंकल्प है। नवीन गोयल ने डेयरी संचालकों से भी आग्रह किया है कि वे गायों को सड़कों पर ना छोड़ा करें। गाय सड़़कों पर चलते हुए घायल हो जाती हैं। हमें गौ सेवा करके पुण्य के भागी बनना चाहिए।

गुरुग्राम समेत हरियाणा के लिए बनाई है स्कीम: पूर्ण यादव
इस बारे में हरियाणा गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष पूर्ण यादव लोहचब ने कहा कि सड़कों से गौधन को सुरक्षित करने के लिए आयोग ने स्कीम तैयार की है। गुरुग्राम समेत पूरे हरियाणा में इस स्कीम पर काम होगा। हरियाणा में गौवंश सुरक्षित हो, यह प्रयास आयोग लगातार कर रहा है। जो स्कीम बनाई है, इसके टेंडर होंगे। गौशालाओं को सड़कों से गोवंश को सुरक्षित करने के लिए अलग से फंड जारी होगा। मुख्य सचिव को भी पत्र के माध्यम से इस स्कीम के बारे में सूचित कर दिया गया है।

गौरक्षा के लिए नवीन गोयल के प्रयासों पर आभार: नीटू राठी
गौ रक्षा दल हरियाणा के सदस्य नीटू राठी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि हरियाणा के मुख्य सचिव की ओर से गौरक्षा के लिए कदम उठाया गया है। उन्होंने नवीन गोयल का भी आभार जताया, जिन्होंने उनकी मांग को सरकार तक पहुंचाया। गौरक्षा दल हरियाणा यही चाहता है कि गौधन सड़कों पर ना घूमे। गौहत्या और गौतस्करी का सबसे बड़ा कारण भी यही है कि गौधन सड़कों पर बेसहारा घूमता है। सड़क दुर्घटनाएं भी होती हैं, जिससे गौवंश और व्यक्तियों को नुकसान होता है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!