सीएम विंडो की शिकायतों को लंबित रखने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही

चण्डीगढ़, 14 जून – हरियाणा के मुख्यमंत्री के सलाहकार (सिंचाई) श्री देवेंद्र सिंह ने कहा कि सीएम विंडो पर आने वाले शिकायतों का निवारण प्राथमिकता के आधार पर तय समय सीमा में पूरा किया जाए ताकि शिकायतकर्ता को उसकी समस्या का त्वरित समाधान मिले।

श्री देवेंद्र सिंह ने यह बात आज यहां सीएम विंडो ग्रीवेंसिस की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि सीएम विंडो की जो शिकायतें मुख्यालय स्तर पर पेंडिंग है उन्हें एक सप्ताह के भीतर निपटाया जाए। यदि एक सप्ताह तक मुख्यालय स्तर पर समाधान नहीं किया जाता तो इसके लिए सम्बधित विभाग के नोडल अधिकारी जिम्मेवार होंगे और उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी शिकायत पर जांच के बाद एफआईआर दर्ज होती है और उस केस में रिकवरी होनी है तो उस रिकवरी को तुरंत करवाया जाए इसमें किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए।

श्री देवेंद्र सिंह ने कहा कि सीएम विंडो पर दर्ज किसी भी शिकायत पर जांच होने के बाद फील्ड से रिपोर्ट आने पर मुख्यालय स्तर पर उस पर तुरंत फैसला लिया जाए। उन्होंने इस दौरान शहरी स्थानीय निकाय, विकास एवं पंचायत और गृह विभाग के अधिकारियों को शिकायतों की प्रेजेंटेशन तैयार करने और उनका रिव्यू कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा कि सीएम विंडो की शिकायतों को यदि कोई अधिकारी व कर्मचारी बिना किसी कारण के पेंडिंग रखता है तो उसको नोटिस जारी कर उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि यदि किसी शिकायत पर किसी भी प्रकार की कार्यवाही हो चुकी है तो उसकी रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड की जाए।

श्री देवेंद्र सिंह ने बताया कि सीएम विंडो पर अब तक 1123915 शिकायतें दर्ज की गई है जिसमें से 976508 शिकायतों का निवारण, 11903 शिकायतों पर एक्शन, 16171 शिकयतों की एक्शन टेकन रिपोर्ट रिसीव, 59645 नो फिजीबल, 103 शिकायतों पर इन एक्शन (डिमांड), 65 एनआरआई शिकायतें, 25 शिकायतों पर सुझाव, 31301 शिकायतें ओवरडयू और 25941 शिकायतों में स्पष्टीकरण मांगा गया है।

error: Content is protected !!