कुरुक्षेत्र. हरियाणा के कुरुक्षेत्र में खट्टर सरकार और किसानों के बीच विवाद खत्म हो गया है. सरकार के आंदोलन के आगे सरकार नतमस्तक हो गई है और किसानों की सूरजमुखी का न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की मांग  और जेल में बंद किसानों को रिहाई के लिए तैयार हो गई है. मंगलवार रात को सरकार ने किसानों की मांगें मान ली और फिर किसानों ने दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर हाईवे बहाल हो गया. ऐसे में अब हरियाणा सरकार 6400 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी पर सूरजमुखी की खरीद करेगी.

बता दें कि ₹5000 प्रति क्विंटल पर सूरजमुखी की खरीद होगी. इसके अलावा, 1400 रुपये प्रति क्विंटल भावांतर भरपाई योजना के तहत किसानों को सरकार पैसा देगी. किसानों पर सभी मुकद्दमें भी खारिज होंगे और आज शाम तक किसानों को जेल से रिहा कर दिया जाएगा.

जानकारी के अनुसार, प्रशासन और किसानों के बीच कई दौर की बातचीत के बाद सहमति बनी और किसानों ने धरना समाप्त करने का ऐलान कर दिया है. मंगलवार शाम को कुरुक्षेत्र के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक किसानों के बीच पहुंचे और किसानों की सभी मांगें मान लेने का ऐलान किया. सरकार की तरफ से मांगें पूरी होने पर किसानों ने जमकर आतिशबाजी की और हाईवे खोल दिया.

error: Content is protected !!