ऋण योजना का लाभ पहुंचाने मेंजरूरत मंदो की मदद करे भाजपा कार्यकर्ता : निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता

हिसार,10 जून। केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकारों ने अनेको जनकल्याणकारी योजनों को क्रियान्वित करने का काम किया है, जिससे देश के करोड़ो लोग इन योजनाओं से सीधा – सीधा लाभ उठा रहे हैं। उन्ही में से एक प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना भी है, जिससे इस योजना द्वारा लाखो रेहड़ी-पटरी वालो को ऋण उपलब्ध करा कर रोजगार के साधन देना है। इस योजना के अन्तर्गत देश में छोटे दुकानदारों, रेहड़ी- पटड़ी वालो, ईरिक्शा चालको अन्य छोटे- मोटे व्वयसाय करने वालो के लिए ऋण उपलब्ध करवाने की बहुत ही सरल व्यवस्था है।यह बात आज शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने पीडब्लूडी रेस्ट हाउस में हिसार विधानसभा के प्रमुख पदाधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए कही।

बैठक का आयोजन प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचे इस हेतु नगर निगम पार्षदों, मंडल अध्यक्ष व प्रमुख पार्टी कार्य कर्ताओं का मार्ग दर्शन किया। उन्होंने ने बैठक में अधिक से अधिक पन्ना प्रमुख बनाये जाने को लेकर कार्यकर्ताओ को आह्वान किया।

योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए निकाय मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत कोई भी पात्र व्यक्ति प्रारम्भिक स्तर पर 10 हजार का ऋण ले सकता है । ब्याज की दर बहुत ही मामूली है और ऋण चुकता करने पर ऋण लेने वाले को सब्सिडी भी मिलती है। ऋण चुकता करने पर 20 हजार का लोन दुबारा प्राप्त कर सकता है । वह भी चुकता करने पर पचास हजार का लोन ले सकता है। लोन लेने के लिए ऑन लाइन आवेदन सरकार द्वारा बनाये गए पोर्टल पर करना होगा। लोन लेने की प्रक्रीया भी बहुत आसान है, केवल आधार कार्ड जो पंजीकृत मोबाइल फोन से जुड़ा हो और बैंक एकाउंट न.देना होगा। पार्टी कार्यकर्ता इसके लिए जरूरत मंदो की हर सम्भव मदद करेंगे।निकाय मंत्री ने कहा की इस योजना को सरकार स्ट्रीट वैंडर्स के लिए चला रही है , ताकि अधिक से अधिक स्व रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जा सके। योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह ऋण बिना किसी गारंटी के उपलब्ध कराए जा रहे है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगो को सरकार द्वारा लाई गई इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।

निकाय मंत्री ने उपस्थित कार्य कर्ताओ से अधिक से अधिक पन्ना प्रमुख बनाये जाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पन्ना समतियों के गठन करने की प्रक्रीया भी शीघ्र ही शुरू कर दी जाएगी।जिले की सभी विधान सभा क्षेत्रो में पन्ना प्रमुख सम्मेलन किये जा रहे है , जिनमे भारी संख्या जुट रही है । पार्टी की बढ़ती लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है। इस अवसर पर सुरेश गोयल धूप वाला, राम चन्द्र गुप्ता,प्रवीण जैन, सुनील वर्मा, सुरेन्द्र सिंह सैनी, नरेश सिंघल,लोकेश असीजा, विकास जैन, सुशील बुडाकिया, पार्षद डॉ.महेंद्र जुनेजा, पार्षद प्रीतम सैनी, पार्षद उम्मेद सिंह खन्ना, पार्षद प्रतिनिधि पंकज दीवान, पार्षद प्रतिनिधि प्रवीण केडिया, पार्षद राजु टेलर, केपी गुप्ता, महेंद्र सिंह पाणु आईटी, प्रोमिला पुनिया, दीनदयाल गोरखपुरिया, गगन शर्मा, राजेश आईटी

You May Have Missed

error: Content is protected !!