मेवात प्रोजैक्ट से लड़कियों को दिलाई नई पहचान
मेवात की मलाला के नाम से हुई मशहूर  

हिसार। हरियाणा के अंतिम छोर पर बसे जिला मेवात से लड़कियों के अधिकारों की लड़ाई को लडक़र उन्हें शिक्षा का अधिकार दिलाने वाली सेल्फी विद डॉटर की सक्रिय सदस्या अंजुम इस्लाम को सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन ने मेवात प्रोजैक्ट के लिए ब्रांड एंबेसडर घोषित किया है।

सेल्फी विद डॉटर दिवस के अवसर पर आज हिसार में राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मेवात की लड़कियो की उल्लेखनीय भागेदारी रही। इस कार्यक्रम में हरियाणा के अलावा राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली की लड़कियों ने भी भाग लिया।

मेवात की ब्रांड एंबेसडर बनने वाली अंजुम इस्लाम मेवात की मलाला के नाम पर मशूहर हैं। जिसने सेल्फी विद डॉटर के साथ जुडक़र लड़कियों को शिक्षा का अधिकार दिलाने की लंबी लड़ाई लड़ी है। सेल्फी विद डॉटर अभियान के संस्थापक सुनील जागलान ने बताया कि नीति आयोग ने वर्ष 2018 में जब नूंह को देश का सर्वाधिक पिछड़ा जिला घोषित किया तब सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन ने यहां महिला सशक्तिकरण के कार्य शुरू किए और  यहां महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक व डिजीटल भागेदारी करवाई गई। करीब दो हजार लड़कियों को इस अभियान के लिए चुना गया। विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से पांच लड़कियों को मेवात में सामाजिक क्रांति की वाहक चुना गया। इनमें से टांई गांव की अंजुम इस्लाम को सेल्फी विद डॉटर की तरफ से मेवात प्रोजैक्ट का ब्रांड एंबेसडर घोषित किया गया।

इस अवसर पर अंजुम ने कहा कि जब शुरूवात में सुनील जागलान जी सेल्फी विद डॉटर अभियान को लेकर मेवात पहुँचे तो उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी क्योंकि वहॉं पर तो सेल्फी लेना लडकीयों का वर्जित था और सोशल मिडिया पर आना तो बिल्कुल भी नहीं । लेकिन वहॉं इनके द्वारा सेल्फी विद डॉटर की पिछले 5 साल में ऐसी ऐसी क्रॉति  आई कि अब हर तीसरी लड़की सोशल मिडिया पर आ गई है और ग़लत कमेंट आने पर तुरंत क़ानूनी कार्यवाही की जानकारी भी ले चुकी है । सेल्ंपी विद डॉटर के द्वारा हज़ारों लडकीयों को कॉलेज व विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए प्रोत्साहित किया गया है । सेल्फी विद डॉटर के द्वारा देश का पहला गॉंव जहॉं पर हर घर में बेटी के नाम से नेमप्लेट लगी है वह अब मेवात का ही किरूरी गॉंव है । यह बदलाव किया है सेल्फी विद डॉटर के द्वारा ।अंजुम ने अपने क्षेत्र में सेल्फी विद डॉटर फाऊंडेशन के द्वारा लड़कियों को कालेज तक की पढ़ाई करवाने, लड़कियों की नेम प्लेट लगवाने, पीरियड चार्ट जैसे अभियानों में सुनील जागलान के नेतृत्व में शामिल होकर नूंह की लड़कियों को देश के अन्य विकसित शहरों के साथ चलाने का प्रयास किया है। उनका यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन के संस्थापक सुनील जागलान ने कहा कि मेवात में आजतक महिला विश्वविद्यालय की स्थापना नहीं हो सकी है। सेल्फी विद डॉटर की टीम ने मेवात में महिला विश्विद्यालय बनवाने के लिए अभियान शुरू किया है। जिसके तहत मेवात की 2000 लड़कियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर यह मांग उठाई जाएगी। इसके लिए जल्द ही पोस्ट कार्ड कैंपेन फ़ॉर गर्ल्ज एजुकेशन अभियान शुरू किया जाएगा।

error: Content is protected !!