ग्राम दर्शन, नगर दर्शन, सीएम विंडो व जनसंवाद के बाद अब प्रबुद्ध लोगों के साथ आईएएस अधिकारियों का सीधा संवाद
मुख्यमंत्री ने आज किया हिसार लोकसभा क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों से सीधा संवाद
5 हजार की आबादी वाले गांवों में खुलेंगे पुस्तकालय- मुख्यमंत्री

चंडीगढ़, 8 जून- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सामान्य आदमी की समस्याओं को धरातल पर जानने के लिए सरकार जनता के बीच एक नई कवायद शुरू की है और इस कड़ी में मुख्यमंत्री तक शिकायतें व सुझाव पहुंचाने के लिए ग्राम दर्शन, नगर दर्शन, सीएम विंडो व जनसंवाद कार्यक्रमों की शुरुआत की है जिसमें वे स्वयं जनता से फीडबैक लेकर समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। स्थानीय सांसदों, विधायकों व क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों के साथ आईएएस अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री आवास संत कबीर कुटीर में सीधा संवाद भी करवा रहे हैं। मुख्यमंत्री की इस नई शुरुआत के प्रति लोगों में उत्सुकता बढ़ी है और खुलकर मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी बातें रख रहे हैं। कई बार तो मुख्यमंत्री स्वयं शिकायतकर्ता से सीधे फ़ोन पर बात कर वास्तविक स्थिति का जायजा लेते हैं।

मुख्यमंत्री आज हिसार लोकसभा क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों व विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ सीधा संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि चार से पांच घंटे सरकार जनता के बीच है और अधिकारियों को वे अपनी समस्याएं खुलकर बता सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य लोगों के जीवन को सुगम बनाना है, अधिकारी भी प्रबुद्ध लोगों द्वारा दी गई शिकायतों और सुझावों को प्राथमिकता के आधार पर समाधान करें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से जनता की अपेक्षाएं बढ़ जाती हैं और हमें सिस्टम को आगे बढ़ाना है। शिक्षा, स्वास्थ्य, खाद्य एवं आपूर्ति, सिंचाई व जल संसाधन, लोक निर्माण, बिजली, विकास एवं पंचायत, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण, अंत्योदय तथा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी जैसे प्रमुख विभागों से लोगों की समस्याएं जुड़ी होती हैं और इन्हीं विभागों के अधिकारियों को विशेष रूप से जन संवाद कार्यक्रम में बुलाया गया है ताकि वे भी जनता से सीधा फीडबैक ले सकें।

अंबाला, सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के बाद आज हिसार लोकसभा क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों को बुलाया गया है। एक लोकसभा क्षेत्र में 9 विधानसभा कवर होती हैं। मुख्यमंत्री के साथ सीधा संवाद कार्यक्रम में स्थानीय राज्यसभा सांसद, विधायक भी उपस्थित रहते हैं और इस प्रकार के कार्यक्रमों से फील्ड की समस्या क्या है, फील्ड के लोग क्या चाहते हैं जैसी जानकारियां एकत्रित कर उन्हें अधिकारियों तक भेजा जाता है ताकि संबंधित समस्या का सुगमता से समाधान हो सके।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिस प्रकार हर 20 किलोमीटर की परिधि में एक महाविद्यालय खोलने के लिए मैपिंग की गई थी उसी तर्ज पर स्कूल व खेल स्टेडियम की मैपिंग की जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षा व खेल युवाओं के लिए जरूरी हैं। सरकार का लक्ष्य हर एक किलोमीटर के क्षेत्र में प्राइमरी स्कूल, तीन किलोमीटर के क्षेत्र में मिडिल स्कूल व पांच किलोमीटर की दूरी में वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और हर क्लस्टर पर स्कूलों में

error: Content is protected !!