किसानों को नहीं मिला सन् 2020 का भी मुआवजा : अभय चौटाला

-कमलेश भारतीय

परिवर्तन यात्रा आजकल बरवाला विधानसभा क्षेत्र के गांवों में । आज खेदड़ से यात्रा शुरू करने से पहले भूपेंद्र कस्बां के आवास पर बातचीत की । इस अवसर पर संजय गुप्ता भी मौजूद रहे । कल हिसार के सचिवालय पर किसानों ने अपना पड़ाव डाल दिया और सैकड़ों ट्रैक्टरों के साथ पहुंचे । सबसे पहला सवाल इन किसानो के बारे में ही पूछा ।

-प्रदेश में किसानों को सन् 2020 से मुआवजा नहीं मिला है जबकि मुख्यमंत्री मुआवजे की करोड़ों रुपये की राशि भेजने की बात कह रहे हैं तो फिर यह मुआवजा किसानों तक पहुंचा क्यों नहीं ? यह मैं पूछना चाहता हूं मुख्यमंत्री से ! किसानों को मजबूर होकर ऐसे कदम उठाने पड़ रहे हैं । मुआवजा देने की कहने और देने में बहुत फर्क है ।

-आपकी यात्रा में ज्यादा कौन सा वर्ग आ रहा है ?
-युवा व महिला सबसे ज्यादा आ रहे हैं । युवाओं को प्रधानमंत्री ने रोज़गार देने का वादा किया था । अब युवा शिक्षित तो बड़ी संख्या में है जबकि नौकरियां या कहिये रोजगार कम होता गया है ! भाजपा ने दो करोड़ को नौकरियां देने का झूठ बोला । अब दस लाख पर आ गये ।

-कौशल रोजगार योजना पर क्या कहेंगे ?
-यह योजना युवाओं का अपमान है । हरियाणा में नब्बे प्रतिशत नौकरियां बाहरी प्रदेशों के युवाओं की दी जा रही हैं जो भाजपा के विभिन्न संगठनों के परिवारों से जुड़े हैं ।

-आपको एक दिन में गांवों में जाने पर कितनी पगड़ियां पहनाई जाती हैं ?
-दिन भर में बीस से ऊपर । हर समाज के लोग सम्मान स्वरूप पगड़ी पहनाते हैं और मैं भी इनका सम्मान बनाये रखने का वादा करता हूं ।

-कितने चाय पानी के कार्यक्रम हो जाते हैं ?
-लगभग इतने ही यानी बीस पच्चीस जगह । महिलायें भी बहुत होती हैं । मैं यह समझता हूं कि यदि महिलायें नाराज हैं तो पूरा परिवार ही सरकार से नाराज है ! उनके बच्चे अब गाबरू हो गये और बेरोजगार बैठे हैं ।

-दुष्यंत के प्रति या कहिये कि जजपा के प्रति क्या नाराजगी है ?
-चौ देवीलाल की नीतियों का अनुसरण नहीं किया बल्कि अपमान किया ।

-परिवर्तन यात्रा में कौन कौन से बड़े नेता आपकी इनेलो में शामिल हुए ?
-यह शामिल करने का फर्जीवाड़ा में नहीं करता । किसी को यात्रा के दौरान इनेलो में शामिल नहीं किया ।

-भाजपा की क्या नीति है ?
-लोगों को बेवकूफ बनाना ! श
बस । अभय चौटाला की यात्रा की तैयारी हो गयी थी । सवालों का सिलसिला रोक कर विदा ली !